Pomegranate: अनार के छोटे-छोटे दानों में छिपा है सेहत का खजाना, ये लोग जरूर खाएं
Advertisement

Pomegranate: अनार के छोटे-छोटे दानों में छिपा है सेहत का खजाना, ये लोग जरूर खाएं

Benefits of Pomegranate For Health: फलों में अनार सेहत के लिए वरदान माना गया है. डॉक्टर्स भी आपको अनार के दाने खाने या फिर इसका जूस पीने की सलाह देते हैं. जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. आइए जानें अनार के फायदे.

 

अनार के फायदे

Benefits of Pomegranate For Health: फलों में अनार के अनेक फायदे होते हैं. लाल दानों वाले अनार के सेवन से सेहत को कई फायदे पहुंचते हैं. आप बिना किसी बीमारी के भी नियमित रूप से अनार का सेवन कर सकते हैं. रोजाना एक अनार खाने से कई प्रकार की बीमारियां कोसों दूर रहती हैं. यह शरीर को दुरूस्त रखता है. अनार कई खतरनाक रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है. आप अनार के दानों का सेवन भी कर सकते हैं या इसका जूस भी पी सकते हैं. दोनों ही तरीके से ये सेहत को लाभ पहुंचाता है. 

अगर इसके फायदों की बात करें तो अन्य फलों के मुकाबले अनार में अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई खतरनाक बीमारियों से दूर रखने में मददगार हैं. इतना ही नहीं, इसके अलावा अनार विटामिन-सी से भरपूर होता है. ऐसे में आप इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अनार का जूस पी सकते हैं. यह केवल शरीर में खून ही नहीं बढ़ाता है, बल्कि मेमोरी को भी शार्प करता है. आइए जानें इसके अन्य फायदों के बारे में....

डायबिटीज 
डायबीटीज के मरीजों को अक्सर ये कंफ्यूजन रहती है कि फलों में किन फलों को खाया जा सकता है. हम आपको बता दें कि शुगर के मरीज आराम से अनार का सेवन कर सकते हैं. अनार इस समस्या में बहुत उपयोगी साबित हो सकता है. इसमें एंटीडायबिटिक गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

मेमोरी शार्प बनाता है
एक रिपोर्ट के मुताबिक अनार के जूस का सेवन करने से याददाश्त तेज हो सकती है. अगर बच्चों को रोजाना अनार का जूस या फिर अनार के दानों को खाने के लिए दिया जाए तो, बहुत असरदार साबित होगा. इससे मेमोरी शार्प होगी.  

पाचन संबंधी समस्या में कारगर
अनार में फाइबर और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं. अगर कब्ज या जलन की समस्या है, तो अनार खाना काफी फायदेमंद होता है.

हार्ट के लिए फायदेमंद
अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो हर रोज एक अनार जरूर खाएं. चाहें तो आप इसका जूस पी सकते हैं, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं. यह ब्लड सर्कुलेशन को सुधारता है.

हाई ब्लड प्रेशर में अनार
आजकल कई लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है. ऐसे में उनके लिए अनार का सेवन बहुत लाभकारी साबित हो सकता है. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news