Advertisement
photoDetails1hindi

सुबह खाली पेट Copper के बर्तन में पानी पीने के हैं कई फायदे, High Bp समेत कई बीमारियां रहेंगी दूर

कॉपर यानी तांबा हमारे शरीर के लिए एक जरूरी मिनरल है. अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए तो कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. आयुर्वेद में भी तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने के कई फायदों के बारे में बताया गया है.

क्या है कॉपर और ये क्यों जरूरी है?

1/6
 क्या है कॉपर और ये क्यों जरूरी है?

कॉपर यानी तांबा हमारे शरीर के लिए एक जरूरी मिनरल है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीइन्फ्लेमेटरी जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में जमा टॉक्सिन्स यानी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. कई अन्य पोषक तत्वों की तरह हमारा शरीर कृत्रिम रूप से तांबे का निर्माण नहीं कर सकता इसलिए हमें इसे डाइट के जरिए लेना आवश्यक होता है. सीफूड, साबुत अनाज, दाल, नट्स और सीड्स, आलू, मटर, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि कॉपर का अच्छा सोर्स हैं. ऐसे में रोजाना तांबे के बर्तन में रखा 2-3 गिलास पानी पीना भी शरीर को पर्याप्त मात्रा में कॉपर पहुंचाने के लिए काफी है.

तांबे के बर्तन का पानी पीने के फायदे

2/6
 तांबे के बर्तन का पानी पीने के फायदे

बेहतर पाचन- आयुर्वेद की मानें तो तांबे के बर्तन में रखा पानी पेट को साफ और डीटॉक्स करने में मदद करता है. तांबे के बर्तन में रखा पानी पाचन को बेहतर बनाने के साथ ही अपच, बदहजमी, इंफेक्शन और अल्सर जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है. 

हाई बीपी कंट्रोल

3/6
हाई बीपी कंट्रोल

अमेरिकन कैंसर सोसायटी की मानें तो तांबा, शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड्स लेवल को कम करने में मदद करता है. अगर शरीर में कॉपर की कमी हो जाए तो हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. लिहाजा तांबा शरीर के लिए जरूरी है ताकि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सके.

एनीमिया से बचाव

4/6
एनीमिया से बचाव

तांबा, शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने में भी मदद करता है और आयरन को अवशोषित करने में भी ताकि एनीमिया की बीमारी से बचाव किया जा सके. शरीर में आयरन की कमी होने पर ही एनीमिया होता है. 

एजिंग प्रोसेस धीमा

5/6
एजिंग प्रोसेस धीमा

कई बार उम्र बढ़ने से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां और बारीक रेखाएं दिखने लगती हैं. इसका नैचरल उपाय तांबा ही है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और सेल फॉर्मिंग प्रॉपर्टी फ्री रैडिकल्स को दूर करते हैं. फ्री रैडिकल्स की वजह से ही उम्र बढ़ने के निशान चेहरे पर दिखने लगते हैं. साथ ही तांबा नए हेल्दी स्किन सेल्स बनाने में भी मदद मिलती है.

इंफेक्शन से बचाव

6/6
इंफेक्शन से बचाव

कॉपर एक नैचरल एंटीबायोटिक है. 8 घंटे या इससे अधिक समय तक तांबे के बर्तन में रखा पानी हर तरह के कीटाणुओं से मुक्त होता है जिससे शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद मिलती है. 

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़