Advertisement
photoDetails1hindi

Medical Tests: महिलाओं को रहना है स्वस्थ तो एक उम्र के बाद करवा लें ये जरूरी Test

घर-परिवार और काम-काज संभालते हुए कई महिलाएं अपने स्वास्थ्य (Women Health) पर ध्यान नहीं दे पाती हैं. महिलाओं की यह अनदेखी कई बार उनकी सेहत पर बुरा असर डालती है. 30 की उम्र के बाद महिलाओं को कुछ खास टेस्ट (Medical Tests) करवा लेना चाहिए. आइए बताते हैं महिलाओं के इन महत्वपूर्ण टेस्ट (Medical Test) के बारे में.

गंभी समस्या है ब्रेस्ट कैंसर

1/6
गंभी समस्या है ब्रेस्ट कैंसर

आज-कल की भाग-दौड़ वाली जिंदगी में ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) महिलाओं में होने वाली एक गंभीर समस्या है. इस बीमारी में शुरुआत में इसके लक्षणों का आभास नहीं होता है. स्तन कैंसर की जांच आपको हर तीन वर्ष में नियमित तौर पर करवानी चाहिए. इस जांच को महिलाएं मेमोग्राफी तकनीक से करवा सकती हैं.

नियंत्रित हो ब्लड प्रेशर

2/6
नियंत्रित हो ब्लड प्रेशर

महिलाओं पर कामकाज का अधिक प्रेशर रहता है. ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा करता है. महिलाओं को नियमित तौर पर इसकी जांच करवाते रहना चाहिए और साथ ही इसे नियंत्रित भी रखना चाहिए.

जांचें कोलेस्ट्रॉल का स्तर

3/6
जांचें कोलेस्ट्रॉल का स्तर

महिलाओं के शरीर में खून में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के स्तर की जांच करवाना बेहद जरूरी है. कोलेस्ट्रॉल लेवल का असामान्य होना, कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकता है.

हर साल करवाएं पैप टेस्ट

4/6
हर साल करवाएं पैप टेस्ट

पेल्विक टेस्ट (Pelvic Test) के साथ आपको पैप टेस्ट (Pap Test) भी हर साल करवाना चाहिए. यह टेस्ट सर्वाइकल कैंसर (Servical Cancer) का पता लगाने के लिए किया जाता है. टेस्ट पॉजिटिव आने पर समय रहते प्राथमिक स्टेज में ही इसका इलाज करवाना जरूरी होता है.

पेल्विक एग्जामिनेशन बेहद जरूरी

5/6
पेल्विक एग्जामिनेशन बेहद जरूरी

30 साल की उम्र को पार करने के बाद आपको पेल्विक टेस्ट (Pelvic Test) जरूर करवाना चाहिए. यह जांच यूटेरस (Uterus) की सही स्थिति का पता लगाने के लिए की जाती है. इस जांच से आपको अपने यूटेरस के सही होने का पता चल जाएगा.

जरूरी है स्किन की जांच

6/6
जरूरी है स्किन की जांच

वर्किंग महिलाओं के लिए स्किन कैंसर (Skin Cancer) भी एक गंभीर बीमारी है. वैसे तो यह किसी भी महिला को हो सकता है लेकिन खासकर वर्किंग विमेन (Working Women) में यह बीमारी ज्यादा देखने को मिलती है. इससे बचने के लिए महिलाओं को स्किन टेस्ट करवाना चाहिए. इससे समय रहते सावधानी से इलाज किया जा सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़