Advertisement
photoDetails1hindi

Health Tips: बगैर Exercise और Diet के ऐसे कम करें अपना वजन, जान लीजिए ये 5 टिप्स

स्लिम होना हर किसी की चाहत होती है. इससे बीमारियां दूर रहती हैं और आप फिट दिखते हैं. लेकिन इसके लिए काफी मेहनत लगती है, जो ज्यादातर लोग नहीं करना चाहते हैं. शरीर को स्लिम रखने के लिए एक्सरसाइज और डायटिंग का रूटीन हर दिन फॉलो करना पड़ता है, बहुत कम लोग ही इसे सही से फॉलो कर पाते हैं. इसीलिए हम आपको ऐसे 5 उपाय बताने जा रहे हैं, जिनसे वजन भी कम हो जाएगा और एक्सरसाइज-डायटिंग भी नहीं करनी पड़ेगी.

खाना बनाना सीखें

1/5
खाना बनाना सीखें

खाना खाने की मात्रा को कम किए बिना सिर्फ खाना बनाना सीखने से आप अपने वजन को घटाने में कामयाबी हासिल कर सकते हैं. तेज़ बज़ में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, जो लोग खाना बनाना जानते हैं, वो अपने खाने में न्यूट्रिएंट्स का खास ख्याल रखते हैं. ऐसे लोग ज्यादातर हेल्दी खाना पसंद करते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो/साभार- Pexels)

प्रोटीन ज्यादा खाएं

2/5
प्रोटीन ज्यादा खाएं

प्रोटीन हमारी भूख को कम करता है और शरीर में स्फूर्ति बनाए रखता है. एक रिपोर्ट के अनुसार, डिनर के पहले शाम को प्रोटीन से भरपूर दही खाने से आपकी भूख कम हो जाती है और आप कम खाना खाते हैं. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. (प्रतीकात्मक फोटो/साभार- Pexels)

खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं

3/5
खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं

वजन कम करने के लिए खाने में फाइबर की मात्रा को बढ़ाएं. इसके लिए आपको ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स, सब्जियां और अनाज खाना चाहिए. फाइबर हमारे पाचन के लिए काफी मददगार है. पाचन सही होगा तो वह वजन कम करने में मदद करेगा. (प्रतीकात्मक फोटो/साभार- Pexels)

रात में भरपूर नींद लें

4/5
रात में भरपूर नींद लें

किसी भी शख्स के लिए रात में आराम करना बहुत जरूरी होता है. रात में समय से नहीं सोना हमारे पाचन (Digestion) पर बुरा प्रभाव डालता है. हर शख्स को रात में कम से कम 6 घंटे जरूर सोना चाहिए. (प्रतीकात्मक फोटो/साभार- Pexels)

शाम को जल्दी डिनर करें

5/5
शाम को जल्दी डिनर करें

भाग-दौड़ भरे इस लाइफस्टाइल ने हमारे दिनभर के रूटीन को बिगाड़ दिया है. ज्यादातर लोगों को डिनर करते-करते रात के 10 तक बज जाते हैं, लेकिन ऐसा करना हमारे पाचन के लिए सही नहीं है. इसीलिए सोने के कम से कम 2-3 घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए. इससे आपका पाचन ठीक रहता है और वजन कम करने में मदद करता है. (प्रतीकात्मक फोटो/साभार- Pexels)

ट्रेन्डिंग फोटोज़