Advertisement
photoDetails1hindi

जानलेवा होता है हड्डियों का दर्द! इन टेस्ट के जरिए जान सकते हैं पीड़ा का कारण

Bones Pain Reason: आजकल की गड़बड़ लाइफस्टाइल के चलते लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है. एक परेशानी जो सबसे कॉमन है, वह है हड्डियों का दर्द. लोगों की हड्डियां कमजोर होने पर सबसे पहले उनके जोड़ों में दर्द होना शुरू हो जाता है. इसका सीधा कनेक्शन हमारे आहार से जुड़ा है. पौष्टिक आहार न लेने के चलते लोगों को हड्डियों का जानलेवा दर्द सताने लगा है. इसके लिए कई ऐसे टेस्ट हैं, जिसके जरिए आप हड्डियों के दर्द का कारण जान सकते हैं. 

 

विटामिन डी का टेस्ट

1/6
विटामिन डी का टेस्ट

अगर आपको हड्डियों और मांसपेशियों में भयानक दर्द रहता है, तो इसका सबसे मुख्य कारण शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है. आपको बता दें, हड्डियों से जुड़ी कोई भी परेशानी होने पर विटामिन डी का टेस्ट जरूर करवाना चाहिए. जिससे इसकी कमी पूरी करने के लिए इलाज किया जा सके.

 

बोन स्कैन टेस्ट

2/6
बोन स्कैन टेस्ट

हड्डियों के जानलेवा दर्द में आप बोन स्कैन टेस्ट करवा सकते हैं. इसके जरिए आपको हड्डियों में हो रहा भयानक दर्द का कारण पता चल सकेगा. साथ ही हड्डियों के कमजोर उनके खराब होने का कारण जान सकते हैं.

 

ऑस्टियोपोरोसिस टेस्ट

3/6
ऑस्टियोपोरोसिस टेस्ट

कई बार हड्डियों में दर्द बढ़ती उम्र का भी कारण होता है. इसके लिए ऑस्टियोपोरोसिस का टेस्ट करवा सकते हैं. आपको डॉक्टर की सलाह पर ऑस्टियोपोरोसिस टेस्ट करवाना होगा. इससे आप हड्डियों में दर्द का कारण जान इसका इलाज करवा सकेंगे.

 

बोन न्यूक्लियर इमेजिंग टेस्ट

4/6
बोन न्यूक्लियर इमेजिंग टेस्ट

सर्दियों में या नॉर्मल मौसम में भी आपको हड्डियों में काफी दर्द रहता है, तो इसके लिए आप बोन न्यूक्लियर इमेजिंग टेस्ट करवा सकते हैं. इससे आप हड्डियों से जुड़ी काफी गंभीर समस्याओं का पता लगा सकते हैं. इस टेस्ट से बोन कैंसर और अर्थराइटिस जैसी काफी गंभीर समस्याओं का जांच होता है.

 

एक्स-रे

5/6
एक्स-रे

एक्स-रे के जरिए भी आप हड्डियों में होने वाले अधिक दर्द का कारण जान सकते हैं. इससे पता चल जाएगा कि कहीं आपकी हड्डियां डैमेज तो नहीं हुई हैं. इस तरह से उपचार में आसानी होगी.

 

बोन मिनिरल डेंसिटी

6/6
बोन मिनिरल डेंसिटी

आप बोन मिनिरल डेंसिटी का टेस्ट भी करवा सकते हैं. इसमें आपको पता चलेगा कि कहीं आपकी हड्डियां घिस तो नहीं रही हैं. जिस वजह से आपको दर्द रहता है. हड्डियों की डेंसिटी पता होने पर इनकी कमजोरी का पता चल जाता है और फिर इस हिसाब से इलाज चलता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़