photoDetails1hindi

सर्दियों में Vitamin D की कमी को दूर करेंगे ये 5 Food Items, डाइट में जरूर करें शामिल!

विटामिन डी (Vitamin D) शरीर की हड्डियों से लेकर सभी कार्यों के लिए बेहद आवश्यक है. सर्दियों में विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) हो जाती है. इसे दूर करने के लिए विटामिन डी से भरपूर फूड्स (Vitamin D Rich Foods) का सेवन बेहद जरूरी है. तो आइए आपको बताते हैं उन फूड आइटम्स (Food Items) के बारे में, जिनका सेवन सर्दियों में इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने और शरीर को कई बीमारियों से बचाने में भी किया जा सकता है.

फलों में खास संतरा

1/5
फलों में खास संतरा

इस मौसम में फलों का बाजार संतरे (Oranges) से भरा हुआ होता है. आपके लिए यह बेहद फायदेमंद है. रोजाना एक कच्चा संतरा खाएं या इसका जूस पिएं. विटामिन डी से भरपूर सर्दियों के इस फल का सेवन करने के असंख्य तरीके अपनाएं जा सकते हैं.

वसायुक्त मछली को न नकारें

2/5
वसायुक्त मछली को न नकारें

मछली में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. वसायुक्त मछली (Fatty Fish) में विटामिन डी की भरपूर मात्रा होती है. सैल्मन मछली को मक्खन, नमक और काली मिर्च के साथ ग्रिल करें. स्वाद के लिए इसे सब्जी और मैश्ड आलू के साथ मिलाएं. बेशक, कई अन्य सैल्मन आधारित भोजन हैं, जिनका आप इस ठंड के मौसम में भी आनंद ले सकते हैं.

विकल्प में है दलिया

3/5
विकल्प में है दलिया

दूध-दलिया (Oatmeal) या दलिया की खिचड़ी भी विटामिन डी (Vitamin D) की खुराक बनाता है. दरअसल, दलिया विटामिन डी का एक उत्कृष्ट स्रोत है. आप दलिया में फल, नट्स और बीज जैसी अन्य स्वस्थ सामग्रियों को मिला सकते हैं. विशेष फायदे के लिए आप इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं.

बेहद फायदेमंद है मशरूम

4/5
बेहद फायदेमंद है मशरूम

मशरूम (Mushroom) की सब्जी जितनी स्वादिष्ट होती है, उतना ही इसका सूप फायदेमंद होता है. इसे आप सब्जी के तौर पर भी बना सकते हैं. अन्य विकल्प में मशरूम सॉस, भारतीय शैली के मटर मशरूम सब्जी और सॉटेड मशरूम स्नैक्स में पास्ता हैं, जिन्हें आप अपनी रेगुलर डाइट में शामिल कर विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं.

गर्म दूध है कारगर

5/5
गर्म दूध है कारगर

गर्म दूध (Milk) कई बीमारियों से बचाता है. शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी (Vitamin D) की कमी को पूरा करने के लिए दूध एक अच्छा विकल्प है. रात में दूध गर्म करें और सोने से पहले उसका सेवन करें. इसके अलावा आप हल्दी वाला दूध, कोकोआ मिल्क, बादाम दूध, सोया मिल्क या अन्य कोई भी गर्म दूध भी पी सकते हैं. यह सभी विटामिन डी की कमी को दूर करते हैं.

photo-gallery