Advertisement
photoDetails1hindi

Fruits Eating Tips: इस कॉम्बिनेशन के साथ फ्रूट चाट खाना है खतरनाक! न करें ये गलतियां

Bad Combination Of Fruits: हम में से अधिकतर लोग कई फलों को एकसाथ मिलाकर खाने की आदत होती है. इसे हम फ्रूट चाट भी कहते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ फलों का कॉम्बिनेशन आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे...

 

फल और सब्जियां

1/5
फल और सब्जियां

शुरू से हमें यही सलाह दी गई है, कि फल और सब्जियों को खाने से सेहत अच्छी होती है. लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि फलों और सब्जियों को एक साथ मिलाकर खाने से इसका उल्टा असर पड़ता है. भूल कर भी कभी फल और सब्जियों को एक साथ न खाएं. दरअसल, फलों में शुगर की मात्रा अधिक होती है. इसलिए इसे हजम करना थोड़ा मुश्किल होता है. पेट में ज्यादा देर तक फल रहने से टॉक्सिंस प्रोड्यूस होता है और सिरदर्द, इन्फेक्शन का जोखिम बढ़ता है.

 

संतरा और दूध

2/5
संतरा और दूध

कभी भी संतरा और दूध को एक साथ नहीं खाना चाहिए. इससे डाइजेशन गड़बड़ हो जाता है. संतरे में पाया जाने वाला एसिड उन एंजाइमों को नष्ट कर देगा, जो अनाज में मौजूद स्टार्च को डाइजेस्ट करने में मदद करते हैं.

 

पपीता और नींबू

3/5
पपीता और नींबू

फ्रूट्स में पपीता और नींबू इन दोनों फलों का कॉम्बिनेशन खतरनाक होता है. नींबू के साथ पपीता को मिक्स करके खाने से एनीमिया और हीमोग्लोबिन इम्बैलेंस जैसी समस्याएं हो सकती हैं. बच्चों को भूल कर भी यह कॉम्बिनेशन न दें. 

 

गाजर और संतरा

4/5
गाजर और संतरा

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो गाजर और संतरा को एकसाथ मिलाकर न खाएं. यह बेहद खतरनाक हो सकता है. इन दोनों का डेडली कॉम्बिनेशन हार्ट बर्न और किडनी को डैमेज कर सकता है. इसलिए कभी भी इन दोनों को साथ खाने की गलती न करें.

 

अमरूद और केला

5/5
अमरूद और केला

केला और अमरूद दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. लेकिन अगर दोनों को आपने एक साथ खाया तो इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं. केला और अमरूद का कॉन्बिनेशन कई तरह की बीमारियों को जन्म दे सकता है. साथ ही एसिडिटी की समस्या, हेडेक होना, जी मिचलाना जैसी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़