Advertisement
photoDetails1hindi

आपकी इन आदतों से बिगड़ रही है दांतों की कंडीशन, आज से ही करें बदलाव

Habits Responsible For Bad Condition Of Teeth: हंसते हुए सुंदर और चमकते दांत दिखना किता अच्छा लगता है, लेकिन इसके लिए दांतों की खास केयर करनी होती है. दांतों का हमारे शरीर में कुछ अलग भूमिका होती है. कई बार दांतों का ख्याल रखने के चक्कर में हम ऐशी गलती कर बैठते हैं, जिससे दांतों की कंडीशन खराब हो जाता है. आज ही हम आपको कुछ आदतों के बारे बताएंगे जिसके कारण आपके दांत खराब हो रहे हैं, जिन्हें जल्दी ही बदलने की जरूरत है...

 

दांतों को नुकसान

1/6
दांतों को नुकसान

अक्सर खाना खाने के बाद दांत में भोजन के कुछ कण फंस ही जाते हैं. ऐसे में लोग कोई पतली सी चीज का इस्तेमाल करके उसे निकालने की कोशिश करते हैं. बता दें, ऐसा करने से आपके दांत बुरी तरह डैमेज हो सकते हैं. साथ ही मसूड़ों में घाव हो सकता है.

 

ज्यादा मीठा न खाएं

2/6
ज्यादा मीठा न खाएं

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरत से ज्यादा मीठा खाना बंद कर दें. इससे दांतों को हानि पहुंचती है. अधिक मीठा दांतों में कैविटी पैदा कर देता है.

 

जोर-जोर ब्रश न करें

3/6
जोर-जोर ब्रश न करें

कुछ लोग ये सोचकर जोर-जोर से दातों पर ब्रश रगड़ते हैं, कि इससे उनके दांतों पर जमे बैक्टीरिया तुरंत हट जाएंगे. लेकिन ऐसा नहीं है. तेज-तेज से दांतों पर ब्रश रगड़ने से दांत घिस जाते हैं और मसूड़ों को भी नुकसान पहुंचता है.

 

3 महीने में ब्रश बदलें

4/6
3 महीने में ब्रश बदलें

स्वस्थ दांतों के लिए 3 महीने से अधिक एक ब्रश इस्तेमाल न करें. अगर आप ऐसा कर रहे हैं, तो यह भी आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है. डॉक्टर्स का मानना है, कि एक टूथब्रश का इस्तेमाल 3 महीने तक कर सकते हैं. 

 

तंबाकू न खाएं

5/6
तंबाकू न खाएं

अधिकतर लोगों की आदत तंबाकू या गुटखा चबाने की होती है. इससे दांतों तक आने वाली नसों में खून की कमी हो जाती है. जिसके कारण मसूड़े और दांत दोनों ही खराब हो जाते हैं.

 

दांतों का ख्याल

6/6
दांतों का ख्याल

कई बार जब हमें कोल्ड ड्रिंक्स की बोतल खोलनी होती है, तो हम अपने दांतो से बोतल खोलने लगते हैं. क्योंकि ऐसा करके हम लोगों के सामने खुद को स्ट्रॉन्ग दिखाते हैं. लेकिन इस तरह से आपके दांतों को भारी नुकसान पहुंच सकता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़