Navratri Garba Dance: गरबा से कम हो सकता है आपका वजन, दिल और दिमाग भी रहेगा हेल्दी
topStorieshindi

Navratri Garba Dance: गरबा से कम हो सकता है आपका वजन, दिल और दिमाग भी रहेगा हेल्दी

Navratri Garba Dance: क्या आपने कभी गरबा को कसरत का एक रूप माना है? हाँ, यह पॉवर पैक डांस रूप आपके दिल की सेहत, वजन घटाने की जर्नी, कोर स्ट्रेंथ और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकता है.

Navratri Garba Dance: गरबा से कम हो सकता है आपका वजन, दिल और दिमाग भी रहेगा हेल्दी

Navratri Garba Dance: शारदीय नवरात्र पूरे देश में नया उत्साह लेकर आ गया है. इसके साथ ही त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है. आज से शुरू हुआ नवरात्र 5 अक्टूबर तक रहेगा. नवरात्र के दौरान सबसे लोकप्रिय रीति-रिवाजों में से एक गरबा है, जो एक पावर-पैक गुजराती डांस है. इससे आपकी सेहत को भी काफी फायदा मिलता है. गरबा के अलावा, जूम्बा, बॉलीवुड स्टाइल और भंगड़ा से आपका शरीरिक स्वास्थ अच्छा बना रहता है. आइए जानते हैं कि गरबा डांस करने से क्या फायदे मिलते हैं.

गरबा डांस के फायदे
1. अगर आप महीने में 2 से 3 किलो वजन कम करना चाहते हैं, तो आप रोजाना गरबा कर सकते हैं. सिर्फ गरबा करने से रोजाना आपकी 500 से 600 कैलोरी बर्न हो सकती है.
2. यह आपके दिल और लंग्स की हिफाजत कर सकता है. किसी भी वर्कआउट को करते समय हमारी सांसों का अधिक महत्व होता है. इससे हमारा दिल मज़बूत होता है. 
3. गरबा में जब आप डांडिया का प्रयोग करते हैं, तो आप काफी फोकस होकर खेलते हैं, जो आपके दिमाग के लिए अच्छा होता है और आपका कंसंट्रेशन पावर भी बढ़ता है.
4. गरबा एक फुल बॉडी वर्कआउट है, जिसमें आपके शरीर की लगभग सारी मसल्स काम करती है. गरबा आपकी मसल्स को मजबूत बना सकती है.

गरबा करते समय इन बातों का रखे ध्यान
1. गरबा करते समय आप पैरों में आरामदायक सैंडल्स पहने या फिर आप नंगे पैरों से भी गरबा कर सकते है. ऊंची सैंडल्स पहन कर गरबा करने से पैरों में मोच भी आ है.
2. गरबा करते समय बीच-बीच में पानी पीते रहें.
3. अगर आपको थकान महसूस हो तो आप गरबा बंद करके आराम करें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news