Healthy Diet In Winters: सर्दियों में डाइट का रखें खास ख्याल, मजबूत इम्यूनिटी के लिए फॉलो करें ये Plan
Advertisement

Healthy Diet In Winters: सर्दियों में डाइट का रखें खास ख्याल, मजबूत इम्यूनिटी के लिए फॉलो करें ये Plan

Healthy Diet In Winters: सर्दियां आते ही लोगों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. क्योंकि इस मौसम में अधिकतर लोगों की इम्युनिटी काफी कमजोर हो जाती है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आपको इस ठंड में खुद को सेहतमंद रखना है. 

 

सर्दियों के लिए हेल्दी डाइट

Healthy Diet In Winters: नए साल की शुरुआत के साथ ही ठंड ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. ऐसे में लोगों ने खुद को ठंड से बचाने के लिए तरह-तरह के नुस्खे आजमाए. भारत देश में ठंड से बचने के लिए सबसे पहले तो चाय-काफी ही हर घर का हिस्सा होती है. इस वजह से सर्दियों में चाय और कॉफी का सेवन बढ़ा जाता है. चाय या कॉफी का अधिक सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. अगर आप सुबह खाली पेट इसे पीना पसंद करते हैं, तो बता दें ये आपके लिए कब्ज, गैस और पेट दर्द जैसी कई समस्याओं को पैदा कर सकता है. तो आइये हम आपको बताएं कि किस तरह आप अपनी डेली रुटीन में हेल्दी डाइट को शामिल करके खुद को सेहतमंद रख सकते हैं. इससे आप दिनभर एनर्जेटिक भी फील करेंगे. 
 
सर्दियों में गर्म पानी का सेवन
सर्दियों में बेहतर होगा कि आप अपने दिन की शुरुआत एक ग्लास गर्म पानी से करें. इससे आपको काई फायदे मिलेंगे. सबसे पहले सुबह उठकर आप खाली पेट एक ग्लास गुनगुना पानी पीएं. इससे आपका पेट न सिर्फ अच्छे से साफ होगा, बल्कि सर्दियों में कम पानी पीने की वजह से होने वाली डिहाइड्रेशन की समस्या भी दूर होगी.

डाइट में शामिल करें केला
ठंडियों में रोजाना सुबह खाली पेट आप केला खा सकते हैं. जी हां, ये आपके पाचन संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में असरदार है. बता दें केले में मौजूद घुलनशील और अघुलनशील पदार्थ आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा केले में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है.

नाश्ते में खाएं भीगी हुई किशमिश 
सर्दियों में आप सुबह के नाश्ते में आप भीगी हुई किशमिश खा सकते हैं. इसे खाने से आपकी इम्युनिटी भी मजबूत होगी. अगर आपकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो रोजाना आप 15-20 रात में भीगी हुई किशमिश खाएं. इसे खाने से आपको सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याओं से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा. इसे आप सुबह खाली पेट खा सकते हैं. अगर आपकी इम्युनिटी कमजोर है तो इसे मजबूत करने के लिए आप भीगी हुई किशमिश खा सकते हैं. बता दें किशमिश में प्रोटीन, विटामिन बी6, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news