डायबिटिक पेशेंट्स के मन में रहते हैं ये सवाल, खाने वाली इन चीजों से दूर करें भ्रम
Advertisement

डायबिटिक पेशेंट्स के मन में रहते हैं ये सवाल, खाने वाली इन चीजों से दूर करें भ्रम

Banana For Diabetes Patients: डायबिटीज के मरीजों को अक्सर कम मीठी चीजें या मीठा न खाने की सलाह दी जाती है. ज्यादातर लोगों के मन में शुगर में खाने पीने की चीजों को लेकर भ्रम बना हुआ है. जानें.. 

प्रतिकात्मक तस्वीर

Banana For Diabetes Patients: आज विश्व मधुमेह दिवस है. दुनियाभर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है. युवाओं को भी ये बीमारी अपना शिकार बना रही है. ऐसे में प्री-डायबिटिक और शुगर पेशेंट्स खाने में कई चीजों को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. मधुमेह में हेल्दी फूड्स को लेकर लोगों के मन में भ्रम बना हुआ है. केला हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, लेकिन डायबिटीज पेशेंट्स के मन में इसके सेवन को लेकर कई सवाल उठते हैं. आज इस आर्टिकल में हम इन्हीं कुछ सवालों का जवाब लेकर आए हैं. तो आइये जानते हैं इनके बारे में...

सवाल 1. क्या शुगर में खा सकते हैं केला? 

सबसे पहले केले के बारे में जानेंगे. सभी को पता है कि केला स्वाद में बहुत मीठा होता है, अगर आपको मीठा खाने की क्रेविंग होती है, तो आप इसे खा सकते हैं. आपको बता दें इसके अलावा केला मैग्निशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो हर किसी के लिए  जरूरी होते हैं. आपको बता दें केला मीठा होने के बाद भी इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) बहुत नीचे है, यानी ये इसे शुगर के मरीज बिना संकोच खा सकते हैं. इसलिए आप इस भ्रम को मन से निकाल दें कि डायबिटीज पेशेंट्स केला नहीं खा सकते हैं. लेकिन आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना होगा कि केले का अधिक सेवन करने से बचें. 

सवाल 2. क्या डायबिटीज में घी नहीं खाना चाहिए? 
कई लोगों के मन में यह भ्रम है कि घी खाने से सेहत बगड़ती है और मोटापा बढ़ता है. डायबिटीज के मरीजों को लगता है कि उन्हें घी से परहेज करना चाहिए. लेकिन अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है, तो इस भ्रम को दिमाग से निकाल दें. आप घी का सेवन कर सकते हैं. बस ध्यान देने वाली बात यह है कि घी की क्वालिटी अच्छी हो. बेहतर होगा अगर आप गाय के दूध से तैयार शुद्ध देसी घी का सेवन करें. डायबिटीज पेशेंट्स दिन में तीन से चार चम्मच घी खा सकते हैं. इससे आप फिजिकली ​एक्टिव रहेंगे. 

सवाल 3. शुगर के मरीज क्या कोकोनट ऑइल का सेवन कर सकते हैं?
शुगर पेशेंट्स नारियल, नारियल पानी, नारियल का तेल और नारियल की मलाई या सारी चीजें खा-पी सकते हैं. इनमें मौजूद फैटी एसिड्स हार्ट हेल्थ और वेन्स को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. बल्कि डायबिटीज पेशेंट्स अगर कोकोनट ऑइल का सेवन करते हैं तो इससे बॉडी में शुगर का स्तर को नॉर्मल रहेगा. आप इन्हें अपनी डेली डायट का हिस्सा बना सकते हैं. 

सवाल 4. क्या डायबिटीज की बीमारी कभी ठीक नहीं होती? 
कुछ हद तक शुगर मरीजों के मन में यही बात बैठी है कि ये बीमारी कभी पूरी तरह खत्म नहीं हो सकती है. यह इस बीमारी के बारे में सबसे बड़ा भ्रम है. ऐसा बिल्कुल नहीं है. अगर आपको डायबिटीज हो गया है, तो आप सही डाइट, सही एक्सरसाइज, सही लाइफस्टाइल और सही दवाओं के माध्यम से इस बीमारी को पूरी तरह ठीक कर सकते हैं.  

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news