Khosta-2: रूस में मिला कोरोना जैसा वायरस, वैज्ञानिकों ने जारी की ये चेतावनी
topStorieshindi

Khosta-2: रूस में मिला कोरोना जैसा वायरस, वैज्ञानिकों ने जारी की ये चेतावनी

Khosta-2 Virus: दुनियाभर में अब कोरोना का प्रकोप खत्म नहीं हुआ है कि इसी बीच रूस में एक अन्य वायरस मिला है, जो कोविड की तरह खतरनाक हो सकता है. वैज्ञानिकों ने इसको लेकर चेतावनी भी जारी की है. आइए जानते हैं क्या?

Khosta-2: रूस में मिला कोरोना जैसा वायरस, वैज्ञानिकों ने जारी की ये चेतावनी

Khosta-2 Virus: दुनियाभर में सैकड़ों कोरोना वायरस हैं, जो वन्यजीवों में घूम रहे हैं और उनमें से कुछ वैश्विक स्वास्थ्य के लिए खतरा भी है. वैज्ञानिक भविष्य में कोरोना जैसी महामारी को रोकने के लिए SARS-CoV-2 वेरिएंट के साथ-साथ कई अन्य समान के वायरस से बचाने के लिए एक यूनिवर्सल वैक्सीन विकसित करने की ओर जोर दे रहे हैं. एक यूनिवर्सल कोरोना वायरस वैक्सीन होने के महत्व को रेखांकित करते हुए, शोधकर्ताओं के एक समूह ने खुलासा किया है कि खोस्ता-2 (Khosta-2) एक कोरोना जैसा वायरस जो हाल ही में एक रूसी चमगादड़ में खोजा गया. इससे मनुष्य संक्रमित हो सकते हैं और वर्तमान कोरोना वैक्सीन इसके खिलाफ कारगर नहीं है.

खोस्ता-2
जैसे SARS-CoV-2 स्ट्रेन कोरोना वायरस का एक प्रकार है, ठीक उसी तरह खोस्ता-2 भी कोरोना वायरस का ही एक प्रकार है. शोधकर्ताओं के अनुसार, खोस्ता-2 मनुष्यों के सेल्स में घुस जाता है और यह कोरोना वायरस की तरह लोगों को गंभीर रूप से बीमार कर सकता है. इसके अलावा, एक रिपोर्ट के मुताबिक खोस्ता-2 की तरह खोस्ता-1 वायरस भी है, जो इंसानों के लिए घातक नहीं है.

कैसे फैलता है खोस्ता-2?
यह वायरस फिलहाल चमगादड़, रैकून कुत्ते और पैंगोलिन जैसे जंगली जानवरों और पक्षियों में फैल रहा है. यह वायरस भविष्य में महामारी का रूप ले सकता है. स्टडी में शामिल माइकल लेटको ने बताया कि अगर ये वायरस कोरोना के साथ मिल जाए तो इसका संक्रमण और भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. हालांकि दोनों वायर के मिलने की संभावना कम है.

मौजूदा कोरोना वैक्सीन खोस्ता-2 वायरस के लिए कारगर नहीं
शोधकर्ताओं के एक ग्रुप ने SARS-CoV-2 के लिए टीका लगाए गए लोगों से प्राप्त सीरम का उपयोग किया, लेकिन वैक्सीन खोस्ता-2 को बेअसर करने में विफल रहे. इसके अलावा, उन्होंने उन लोगों के सीरम का परीक्षण किया, जो ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित थे, लेकिन खोस्ता-2 एंटीबॉडी के लिए प्रतिरोधी था. खोस्ता-2 एक संभावित जोखिम भरा वायरस बन सकता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news