High BP: इन 3 चीजों से कर लें दोस्ती, हाई बीपी तुरंत होगा कंट्रोल
Advertisement

High BP: इन 3 चीजों से कर लें दोस्ती, हाई बीपी तुरंत होगा कंट्रोल

High BP Control Food: डॉक्टर्स का मानना है कि उच्च रक्तचाप में अगर आप कुछ सिलेक्टेड फूड का सेवन करेंगे तो इसे कंट्रोल किया जा सकता है. हाई बीपी की रीडिंग 90/140 mmHg या इसके ऊपर रहती है. 

 

प्रतिकात्मक तस्वीर

High BP Control Food: आज के समय में गड़बड़ लाइफस्टाइल और खराब खानपान के चलते ज्यादातर लोग हाई बीपी का शिकार हो रहे हैं. इसे कंट्रोल करने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या करते हैं. दरअसल, उच्च रक्तचाप से पीड़ित व्यक्ति की धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ता जाता है. वहीं रक्तचाप को सामान्य बनाए रखने के लिए दिल को अधिक मेहनत करनी पड़ती है. हाई बीपी की बीमारी को साइलेंट किलर भी कहा जाता है. क्योंकि यह बीमारी व्यक्ति के शरीर में सोडियम बढ़ने या असंतुलित होने और तनाव अधिक लेने की वजह से होती है, जो धीरे-धीरे आयु कम करती है. 

उच्च रक्तचाप से हृदय रोग का खतरा भी बढ़ जाता है. कुछ रिपोर्ट्स का मानना है कि 30 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को बीपी की जांच जरूर करानी चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि उच्च रक्तचाप में रीडिंग 90/140 mmHg या इसके ऊपर रहती है. आपको बता दें, ब्लड प्रेशर को सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दो तरह से मापा जाता है. बीपी मापने के बाद, यह पता चलता है कि व्यक्ति की धड़कनों के बीच तनाव या संकुचन है. ऐसे में अगर आप भी हाई के मरीज हैं और इसे कंट्रोल करना चाहते हैं, तो हम आपको बताएंगे कुछ फूड जिनका सेवन आप जरूर करें. आइए जानें...

अर्जुन की छाल
अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं, तो इसे कंट्रोल करने के लिए अर्जुन की छाल का सेवन करें. इसमें एंटी-हाइपरटेंशिव, एंटीप्लेटलेट, एंटी-इस्किमिक, एंटीऑक्सीडेंट, इनोट्रोपिक के गुण पाए जाते हैं, जो हाई बीपी को कंट्रोल करने में सहायक हैं. आपको आसानी से अर्जुन की छाल का पाउडर मार्केट में मिल जाएगा. रोजाना सुबह पानी के साथ इसका सेवन करें.

त्रिफला का सेवन
आयुर्वेद में त्रिफला को औषधि कहा जाता है. इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी बैक्‍टीरियल के गुण पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों के साथ ही हाई बीपी में भी असरदार है. इसके सेवन से मोटापा, मधुमेह, हृदय रोग की समस्या से राहत मिलती है. इसके लिए रोजाना सुबह दूध के साथ त्रिफला चूर्ण का सेवन करें.

खरबूजे के बीज
उच्च रक्तचाप को कंट्रोल के लिए आपने कई चीजों के नाम सुने होंगे, लेकिन खरबूज के बीज में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद होते हैं. साथ ही ये हाई बीपी को कंट्रोल करने में रामबाण है. इसमें मौजूद पोटेशियम खासकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार होता है. इससे शरीर में सोडियम बैलेंस्ड रहता है. आप रोजाना खरबूजे के बीज का सेवन कर सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news