Cracked Heels Remedy: फटी एड़ियों को भरने के लिए करें ये काम, मक्खन जैसी मुलायम हो जाएंगी एड़ियां
Advertisement

Cracked Heels Remedy: फटी एड़ियों को भरने के लिए करें ये काम, मक्खन जैसी मुलायम हो जाएंगी एड़ियां

Crack Heels Cure: फटी एड़ियों को भरना बहुत जरूरी है, वरना इसमें संक्रमण और दर्द होने का खतरा बना रहता है. आइए फटी एड़ियों को भरने का तरीका जानते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

ड्राई स्किन होने से त्वचा पर दरारें पड़ने लगती हैं और वह काफी बेकार दिखाई देती हैं. वहीं, जब एड़ियों की त्वचा रूखी हो जाती है, तो एड़ियां फट जाती हैं. अगर आप फटी एड़ियों की समस्या से निजात पाना चाहते हैं, तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर देखें. आइए फटी एड़ियों को भरने का इलाज जानते हैं.

Cracked Heels Remedy: फटी एड़ियों को भरने के घरेलू उपाय

1. ग्लिसरीन लगाना
फटी हुई एड़ियों को ग्लिसरीन लगाकर भरा जा सकता है. दरअसल, ग्लिसरीन स्किन को मॉइश्चराइज करती है और क्रैक्ड हील्स का ट्रीटमेंट होता है. आप रोज रात में सोने से पहले ग्लिसरीन में नींबू मिलाएं और और एड़ियों की दरारों पर लगाएं. इससे बैक्टीरिया हटाने में मदद मिलती है.

2. गर्म पानी की सफाई
फटी हुई एड़ियों के अंदर गंदगी, धूल-मिट्टी और डेड स्किन सेल्स जम जाती हैं. जिसके कारण उनमें इंफेक्शन हो सकता है और दर्द होने लगता है. इस समस्या से बचने के लिए आपको गर्म पानी से सफाई करनी चाहिए. गर्म पानी में नमक डालकर पैरों की सफाई करें, जिससे दरारों के अंदर जमी गंदगी निकल जाएगी.

3. शहद का इस्तेमाल
फटी एड़ियों को भरने के लिए शहद का उपाय किया जा सकता है. इसके लिए आप एड़ियों पर रोजाना शहद, दूध और संतरे का रस मिलाकर लगाएं. ऐसा रोजाना करने से आपकी एड़ियां मुलायम बन जाएंगी.

4. मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल
नमी छिन जाने के कारण एड़ियां फट जाती हैं. इसलिए आप रोजाना एड़ियों पर मॉइश्चराइजर लगाएं और उनकी साफ-सफाई का ध्यान रखें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news