Pain during periods: पीरियड्स के दर्द को चुटकी में कम कर देंगे ये टिप्स, डॉक्टर ने दी जानकारी
Advertisement

Pain during periods: पीरियड्स के दर्द को चुटकी में कम कर देंगे ये टिप्स, डॉक्टर ने दी जानकारी

Periods Pain Relief Tips: अगर आपको पीरियड्स के दौरान कमर और पेट में गंभीर दर्द महसूस होता है, तो ये टिप्स आपके काम आएंगे.

सांकेतिक तस्वीर

नेशनल पीरियड्स डे: महिलाओं के लिए पीरियड्स के दिन काफी दर्दनाक होते हैं. इस दौरान उन्हें कमरतोड़ दर्द, पेट फूलना, मूड स्विंग्स, क्रैंप आदि कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. विडंबना यह है कि इस समय उन्हें जितना आराम मिलना चाहिए, वो उन्हें कभी नहीं मिल पाता. लेकिन डॉ. पूनम यादव ने कुछ टिप्स के बारे में जानकारी दी है, जो महिलाओं में पीरियड्स के दर्द और पेट फूलने की समस्या को चुटकी में कम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Periods Hygiene: जो महिलाएं पीरियड्स में अपनाती हैं ये आदतें, उन्हें मिलता है ऐसा फायदा

पीरियड्स का दर्द कैसे कम करें? (Periods Pain Relief)

Jaypee Hospital के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की एसोसिएट डायरेक्टर डॉ. पूनम यादव ने बताया कि, मेंस्ट्रुअल क्रैंप पीरियड्स आने के एक या दो दिन पहले शुरू हो जाते हैं और कुछ दिन तक परेशान करते रहते हैं. लेकिन यह बिल्कुल सामान्य है. क्योंकि, प्रोस्टाग्लैंडिन (prostaglandin) हॉर्मोन के रिलीज होने के कारण गर्भाशय में होने वाली मांसपेशियों की संकुचन के कारण यह क्रैंप महसूस होते हैं. कुछ महिलाओं में ये क्रैंप और लक्षण हल्के हो सकते हैं, तो कुछ महिलाओं को जी मिचलाना, दस्त, सिरदर्द, चक्कर आने जैसी दिक्कतों के साथ गंभीर लक्षण महसूस हो सकते हैं. अगर आप पीरियड्स के दौरान गंभीर दर्द, क्रैंप आदि लक्षणों का सामना कर रही हैं, तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

पीरियड्स का दर्द (Pain in Periods) और क्रैंप (Periods Cramp Relief) को कम करने के लिए निम्नलिखित टिप्स की मदद ली जा सकती है. जैसे-

  1. कमर और पेट के निचले हिस्से पर हीटिंग पैड या गर्म पानी की बोतल से सिकाई करें.
  2. गुनगुने पानी से नहाएं.
  3. पेट की मालिश करें.
  4. एंटी-इंफ्लामेटरी ड्रग या दर्द निवारक दवाओं के सेवन के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें.
  5. योगा, चलना, स्विमिंग जैसी ब्लड फ्लो बढ़ाने वाली हल्की एक्सरसाइज करें.

ये भी पढ़ें: गर्भवती होने पर पीरियड्स मिस होने से भी पहले शरीर देता है ऐसे संकेत, जानें

माहवारी के दौरान पेट फूलने की समस्या कैसे कम करें?
डॉ. पूनम यादव के मुताबिक, पीरियड्स के दौरान पेट फूलना यानी पीरियड ब्लोट (period bloat) एक आम लक्षण है, जो माहवारी के दौरान या पहले महसूस हो सकता है. इसके कारण आपको पेट में सूजन, सख्त पेट या वजन बढ़ने जैसा महसूस हो सकता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, इसका कोई इलाज तो नहीं है, लेकिन कुछ टिप्स से इससे राहत पाई जा सकती है. जैसे

पानी पीएं- पीरियड्स के दौरान पेट फूलने पर आप पूरे दिन में 250ml के करीब अतिरिक्त पानी पीएं. पेट फूलने पर इतने पानी का सेवन करना भी मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको कोशिश करनी चाहिए.

हेल्दी फूड्स खाएं- इस दौरान प्रोसेस्ड फूड या ज्यादा नमक का सेवन ना करें. क्योंकि प्रोसेस्ड फूड में मौजूद नमक की अत्यधिक मात्रा पेट फूलने की समस्या को बढ़ा सकती है.

सीमित कैफीन का सेवन- पीरियड्स में अत्यधिक कैफीन या कॉफी का सेवन क्रैंप, पेट फूलने आदि की समस्या को बढ़ा सकता है. कैफीन के साथ मीठी और कार्बोनेटेड ड्रिंक का सेवन भी ना करें. आप हर्बल टी पी सकती हैं.

हल्की एक्सरसाइज- पीरियड्स के दौरान हल्की एक्सरसाइज ब्लड फ्लो बढ़ाती है और पेट फूलने की समस्या से राहत दे सकती है.

पर्याप्त नींद लें- पीरियड्स के दौरान थकान होना आम है और पीरियड्स पेन के कारण आपको यह ज्यादा महसूस हो सकती है. इसलिए आपको शरीर और अपने दिमाग को रिपेयर करने के लिए पर्याप्त नींद लेनी चाहिए. कोशिश करें कि पीरियड्स के दौरान रात में कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news