नवरात्रि व्रत में शुगर पेशेंट्स इस तरह करेंगे फलाहार तो मेंटेन रहेगा शुगर लेवल
topStorieshindi

नवरात्रि व्रत में शुगर पेशेंट्स इस तरह करेंगे फलाहार तो मेंटेन रहेगा शुगर लेवल

Fasting For Diabetes Patients: डायबिटीज के मरीजों के लिए नवरात्रि व्रत रखना थोड़ा कठिन हो सकता है. इसके लिए ये जानना जरूरी होगी कि डायबिटीज पेशेंट नवरात्रि व्रत कैसे रखें जिससे उनकी सेहत को कोई दिक्कत न हो. 

नवरात्रि व्रत में शुगर पेशेंट्स इस तरह करेंगे फलाहार तो मेंटेन रहेगा शुगर लेवल

Dasting For Diabetes Patients: आज से शारदीय नवरात्रि शुरू है. इन नौ दिनों तक देवी मां के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाएगी. ऐसे में लोग व्रत रखकर अपनी-अपनी मनोकामनाएं पूरी करने की प्रार्थना करते हैं. ऐसा मानना है कि व्रत रखने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. वहीं शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकाल जाते हैं. व्रत में बॉडी पूरी तरह से डिटॉक्स हो जाती है. हालांकि, डायबिटीज के मरीज अगर नौ दिन का व्रत रखते हैं तो उन्हें कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा. इसके लिए आप अपने डाइटीशियन या न्यूट्रिशनिस्ट की मदद ले सकते हैं. 

डायबिटीज मरीजों के लिए अपने ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि व्रत के दौरान कोई सेहत संबंधी बाधा न आए तो इसके लिए जानें कुछ टिप्स. 

डायबिटीज पेशेंट मेंटेन करें ये डाइट 

- शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. कुछ भी खाने के बाद आप 15 मिनट की एक वॉक जरूर लें. डायबिटीज के मरीज दवाओं को सही समय पर खाएं और अधिक चाय पीने से बचें. 

- नवरात्रि में फलाहार के समय कॉम्पलेक्स कार्ब्स और कम कैलोरी वाली चीजें ही शामिल करें. इससे आप खाने के बाद हेवी फील नहीं करेंगे. वहीं अधिक तला-भुना खाने से बचें. 

- डायबिटीज के मरीज अपने फलाहार में लो जीआई कार्ब्स जैसे कुट्टू की पूरी शामिल करें. खाने से पहले सलाद जरूर खाएं. साथ ही हरी सब्जियों का ज्यादा सेवन करें. इससे पोस्ट प्रांडियल शुगर के स्तर को नियंत्रित रखा जा सकेगा. खाने में गुड फैट्स को शामिल करें. 

- व्रत के समय अपने आहार में छाछ, दही, पनीर जैसे कम फैट वाले डेयरी प्रोटीन शामिल करें. ताकि डायबिटीज पेशेंट्स को शुगर की किसी भी तरह की क्रेविंग न हो. साथ ही आप दिन भर एनर्जेटिक फील कर सकेंगे.

- डायबिटीज के मरीजों को फास्ट के दौरान मट्ठा, सब्जी का रायता, मेवा को डाइट में शामिल करना चाहिए. ये सभी अच्छे प्रोटीन का स्रोत हैं.

- अगर आप व्रत के समय फलों और सब्जियों का सेवन करते हैं तो इससे प्लाज्मा कैरोटेनॉयड्स और विटामिन सी का स्तर शरीर में मेंटेन रहता है. इससे बॉडी को एंटीऑक्सीडेंट और फाइटो कंपाउंड मिलते हैं.  

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news