Thyroid Treatment: क्या आप भी Thyroid से परेशान हैं? इन उपायों को आजमाने से मिलेगी राहत
topStories1hindi834975

Thyroid Treatment: क्या आप भी Thyroid से परेशान हैं? इन उपायों को आजमाने से मिलेगी राहत

थायरॉइड (Thyroid) की वजह से महिलाओं को कई तरह की समस्याएं (Women Health) होने लगती हैं. इसमें कुछ महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ने लगता है तो कुछ का अचानक से कम हो जाता है. साथ ही उन्हें पीरियड्स (Periods) और प्रेग्नेंसी (Pregnancy) से जुड़ी दिक्कतें भी घेर लेती हैं.

Thyroid Treatment: क्या आप भी Thyroid से परेशान हैं? इन उपायों को आजमाने से मिलेगी राहत

नई दिल्ली. आज-कल महिलाओं में थायरॉइड रोग (Thyroid) बेहद आम हो गया है. यह रोग ज्यादातर महिलाएं को ही अपनी चपेट में लेता है. सर्वे के अनुसार, पुरुषों के मुकाबले महिलाएं थायरॉइड (Thyroid) की तीन गुना ज्यादा शिकार हैं. थायरॉइड होने से महिलाओं को कई तरह की समस्याएं (Women Health) होने लगती हैं.

थायरॉइड (Thyroid Side Effects) की वजह से महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ने लगता है तो कुछ का अचानक से घटने लग जाता है (Thyroid Symptoms). साथ ही उनको पीरियड्स (Periods) व प्रेग्नेंसी (Pregnancy) से जुड़ी समस्याएं भी होने लग जाती हैं. थायरॉइड (Thyroid Treatment) के शिकार लोग बस दवाई (Medicine) के सहारे जीवन जीने को मजबूर हो जाते हैं.

थायरॉइड को साइलेंट किलर (Silent Killer) भी कहा जाता है क्योंकि यह कई अन्य बीमारियों की जड़ भी बन जाता है.

आयुर्वेदिक उपचार से थायरॉइड को भगाएं दूर

जो लोग ज्यादा चिंता (Anxiety) करते हैं, अवसाद (Depression) का शिकार होते हैं या जिनमें आयोडीन (Iodine) की कमी होती है, उन्हें थायरॉइड (Thyroid) होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है. कई बार दवाइयों के साइड इफेक्ट (Medicine Side Effects) या घर में पहले से किसी को थायरॉइड होने की वजह से भी इस रोग के होने की आशंका बढ़ जाती है. जानिए आयुर्वेदिक उपचार (Ayurvedic Home Remedies), जिनसे थायरॉइड से राहत मिल सकती है.

यह भी पढ़ें- Alcohol के साथ कभी न लें ये चीजें, आ सकता है Heart Attack

1. थायरॉइड (Thyroid) के रोगी को रोजाना एक चम्मच अलसी (Flax) का चूर्ण खाना चाहिए. इससे थायरॉइड से राहत मिलती है.

2. थायरॉइड (Thyroid) में धनिये के पानी का सेवन रामबाण इलाज माना जाता है. शाम के समय तांबे के बर्तन में धनिये को पानी में भिगोकर रख दें. सुबह होने पर धनिये को अच्छी तरह से मसल लें और इसका पानी छानकर पी लें.

3. थायरॉइड (Thyroid) के रोगियों को सुबह खाली पेट एक चम्मच शहद (Honey) में 10 ग्राम आंवला चूर्ण डालकर सेवन करना चाहिए. रात को खाने के दो घंटे बाद भी एक चम्मच शहद (Honey) में 10 ग्राम आंवला चूर्ण डालकर खाएं. ऐसा रोजाना करने से आपको 15-20 दिनों में ही फायदा नजर आने लगेगा.

4. थायरॉइड (Thyroid) के रोगी को रोजाना दूध (Milk) और दही (Curd) का सेवन करना चाहिए. इनमें विटामिन (Vitamins), कैल्शियम (Calcium) और मिनरल्स (Minerals) होते हैं, जिनसे थायरॉइड कंट्रोल (Thyroid Treatment) में रहता है.

5. थायरॉइड के रोगियों को खाने में अदरक, लहसुन, सफेद प्याज, मुलेठी और दालचीनी का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- Health Tips: क्या आप भी जाते हैं Gym? इन 10 बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना पड़ सकता है पछताना

VIDEO-

थायरॉइड के रोगियों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें

1. थायरॉइड के रोगियों (Thyroid Patients) को सोया प्रोडक्ट्स (Soya Products) का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे थायरॉइड की परेशानी बढ़ जाती है.

2. इस बीमारी के रोगियों को ऑयली, मसालेदार और ज्यादा कैलोरी वाली चीजें नहीं खानी चाहिए.

3. मीठा खाने से थायरॉइड बढ़ जाता है, इसलिए मीठे का सेवन बिल्कुल न करें.

4. थायरॉइड के रोगियों को ब्रोकली और रिफाइंड फूड (Refined Food) बिल्कुल नहीं खाना चाहिए.

5. थायरॉइड के रोगियों को सी फूड और रेड मीट भी नहीं खाना चाहिए.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news