Heart Attack In Gym: जिम में पुश-अप कर था 24 साल का युवक, अचानक सीने में उठा दर्द और हो गई मौत
Advertisement

Heart Attack In Gym: जिम में पुश-अप कर था 24 साल का युवक, अचानक सीने में उठा दर्द और हो गई मौत

Heart Attack During Exercise: वर्कआउट सेशन के दौरान एक युवक की अचानक मौत के चौंकाने वाले वीडियो ने फिर से लोगों की चिंता बढ़ा दी है. 

Heart Attack In Gym: जिम में पुश-अप कर था 24 साल का युवक, अचानक सीने में उठा दर्द और हो गई मौत

Heart Attack During Exercise: आज की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खानपान की आदतों के कारण हार्ट अटैक के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. एक अन्य घटना में जिम में वर्कआउट के दौरान एक 24 साल युवक की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. युवक की मौत के हैरतअंगेज पल जिम में लगे सीसीटीवी में कैद हो गए. सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो में देखा जा सकता है कि युवक ने पहले पुश-अप्स किया और स्ट्रेचिंग करते वक्त गिर गया. मिली जानकारी के मुताबिक युवक की दिल का दौरा पड़ने से मौके पर ही मौत हो गई.

वर्कआउट सेशन के दौरान एक युवक की अचानक मौत के चौंकाने वाले वीडियो ने फिर से लोगों की चिंता बढ़ा दी है. यह घटना कुछ ऐसे मामलों की याद दिलाती है जो देश ने पिछले कुछ महीनों में देखे हैं. यह पहली बार नहीं है जब किसी की जिम में वर्कआउट करते हुए हार्ट अटैक से मौत हो गई हो. बीते वर्ष मशहूर टीवी अभिनेता सिद्धांत सूर्यवंशी और कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की जिम में वर्कआउट के दौरान दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी. इसके अलावा, साउथ सुपरस्टार पुनेश राजकुमार का 29 अक्टूबर, 2021 को वर्कआउट के दौरान दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. ये लिस्ट दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है.

जिम में क्यों पड़ता है हार्ट अटैक?
जिम में दिल का दौरा पड़ने की संभावना तब बढ़ जाती है, जब व्यायाम अधिक मात्रा में और जटिल होता है. नीचे कुछ कारण बताए गए है, जो जिम में हार्ट अटैक पड़ने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं.

ज्यादा भार
ज्यादा भार उठाने वाले व्यायाम जैसे बैंक प्रेस, स्क्वॉट्स, लंग जंप आदि कोरे मांसपेशियों को तंग करते हैं जो दिल को ज्यादा मेहनत करने के लिए बल प्रदान करते हैं. इसलिए व्यायाम करते समय भार को संभालते हुए व्यायाम करना जरूरी होता है.

अधिक इंटेंसिटी
जिम में जटिल व्यायाम जैसे इंटरवल ट्रेनिंग, हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग आदि व्यायाम करने से दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है.

बहुत ज्यादा व्यायाम
अधिक मात्रा में व्यायाम करना भी दिल के लिए खतरनाक हो सकता है. एकाधिक व्यायाम करने से अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है जिससे दिल की धड़कन तेज हो जाती है. अधिक व्यायाम करने से दिल की मांग पूरी नहीं हो पाती जिससे दिल के अंग को ऑक्सीजन नहीं मिलता है. इससे दिल के अंग के काम करने में देरी होती है और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है.

ज्यादा तनाव
जब आप जिम जाते हैं तो आप थक जाते हैं और उनके बाद तनाव हो सकता है. अधिक तनाव दिल के लिए खतरनाक हो सकता है जो दिल के अंगों के काम करने में देरी ला सकता है और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ा सकता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news