Raisins and Honey: किशमिश और शहद साथ खाने के हैं ढेरों फायदे, खून की कमी और कमजोरी होगी दूर
Advertisement

Raisins and Honey: किशमिश और शहद साथ खाने के हैं ढेरों फायदे, खून की कमी और कमजोरी होगी दूर

ऐसी कई चीजें होती हैं जिन्हें अलग-अलग खाने से तो सेहत को फायदा होता ही लेकिन अगर इन्हें साथ में खाया जाए तो फायदे और बढ़ जाते हैं. किशमिश और शहद भी ऐसा एक कॉम्बिनेशन है.

किशमिश और शहद साथ खाने के फायदे

नई दिल्ली: किशमिश का साइज भले ही छोटा हो लेकिन यह फाइबर, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती है और शरीर को जरूरी एनर्जी देने में मदद करती है. साथ ही किशमिश (Raisins benefits) हड्डियों को मजबूत बनाने और पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर करने में भी मदद करती है. शहद (Honey benefits) की बात करें तो एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होने की वजह से शहद ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार (Immunity Strong) है. 

  1. किशमिश और शहद साथ में खाने के हैं कई फायदे
  2. सुबह खाली पेट खाना शुरू कर दें किशमिश और शहद
  3. कमजोरी दूर होगी, बीपी कंट्रोल में रहेगा, मसल्स बनाने में मदद मिलेगी

सुबह खाली पेट खाएं किशमिश और शहद

किशमिश और शहद (Honey and Raisins) दोनों ही हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं और जब इन दोनों को मिलाकर खाया जाए तो इनके फायदे दोगुने से भी ज्यादा हो जाते हैं. सुबह उठकर खाली पेट चाय कॉफी पीने की जगह अगर आप किशमिश और शहद का सेवन करें तो यह घरेलू नुस्खा (Home remedy) कई तरह की बीमारियां दूर करने में मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- धूल-मिट्टी से एलर्जी है तो इन बेहद आसान घरेलू तरीकों से करें उपचार

1. किशमिश और शहद, कमजोरी को दूर भगाने (Weakness) का रामबाण घरेलू नुस्खा है. सुबह खाली पेट किशमिश और शहद खाने से शरीर में चुस्ती-फुर्ती बनी रहती है और एनर्जी की कमी महसूस नहीं होती. 

2. शहद और किशमिश दोनों में पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Blood Pressure control) करने में मदद करता है. जो लोग बीपी के मरीज हों उन्हें रोजाना किशमिश और शहद का सेवन करना चाहिए.

3. अगर किसी व्यक्ति के शरीर में खून की कमी (Anemia) हो तब भी किशमिश और शहद को साथ मिलाकर खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि शरीर में खून बनाने में मदद करती है किशमिश.

4. शरीर में मांसपेशियों और कोशिकाओं के निर्माण के लिए भी हमें पौष्टिक भोजन की जरूरत होती है. ऐसे में अगर आप भी मसल्स (Muscles) बनाना चाहते हैं तो रोजाना शहद और किशमिश खाना शुरू कर दें.

ये भी पढ़ें- क्या रोजाना दो बार स्टीम लेने से आप कोरोना संक्रमण से बच जाएंगे, जानें आयुर्वेद एक्सपर्ट की राय

5. किशमिश और शहद दोनों में कैंसर रोधी गुण (Prevents cancer) भी पाए जाते हैं और यह पुरुषों में होने वाले सबसे कॉमन प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को भी कम करने में मदद कर सकता है. 

6. शहद और किशमिश का एक साथ सेवन करने से पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन (Testosterone hormone) को बढ़ाने में मदद मिलती है. यही हार्मोन पुरुषों की यौन क्षमता को बढ़ाने का काम करता है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

Trending news