बाल काटने से पहले जान लें ये 5 जरूरी बातें, जरा सी गलती आपका बना सकती है गंजा
Advertisement

बाल काटने से पहले जान लें ये 5 जरूरी बातें, जरा सी गलती आपका बना सकती है गंजा

Hair Cut Tips: घर पर बाल काटते वक्त आपको थोड़ी सी सावधानी भी बरतनी चाहिए, वरना आपके बालों की सेहत खराब हो सकती है और आप गंजे हो सकते हैं.

बाल काटने से पहले जान लें ये 5 जरूरी बातें, जरा सी गलती आपका बना सकती है गंजा

Hair Cut Tips: बहुत सारे लोग व्यस्त होने के चलते घर पर ही बाल काट लेते हैं, दाढ़ी ट्रिम करते है या फिर डाई कर लेते हैं. ऐसा ज्यादातर पुरुष करते हैं, लेकिन कुछ महिलाएं भी हैं जो पैसे बचाने के चक्कर पर घर में ही बाल काटती हैं. कभी-कभार बाल काटते वक्त कोई समस्या नहीं होती, लेकिन कई बार कुछ गलतियों के कारण बालों की स्टाइल बिगड़ जाती है. इसके अलावा, घर पर बाल काटते वक्त आपको थोड़ी सी सावधानी भी बरतनी चाहिए, वरना आपके बालों की सेहत खराब हो सकती है और आप गंजे हो सकते हैं.

साफ-सफाई जरूरी
अगर आप बाल काटने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले अपने बालों की अच्छी तरह सफाई कर लें. अगर आपके बाल गंदे रहेंगे तो गंदगी फिर बालों के अंदर रह जाएगी, जिससे बाल खराब हो सकते हैं. इसलिए बालों को काटने से पहले एक अच्छे शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें. 

बालों को अच्छी तरह सुखाएं
बालों को धोने के बाद उसे अच्छी तरह सुखाएं. इस बात का ध्यान रखें कि नैचुरल तरीके से ही बालों को सुखाते, ड्रायर का इस्तेमाल ना करें. ड्रायर बालों की जड़ों को कमजोर कर देते हैं, जिससे हेयर फॉल की समस्या शुरू हो सकती है.

सही कैंची का इस्तेमाल
बाल काटने के लिए सही कैंची का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है. कम धार वाली कैंची का यूज बिल्कुल भी ना करें, वरना आपको चोट भी लग सकती हैं. इसलिए बाल काटते वक्त तेज धार वाली कैंची का ही इस्तेमाल करें.

बालों की लेंथ
हमेशा उतनी ही लेंथ के बाल काटे जितने की जरूरत है. अगर आप ज्यादा कलाकारी करेंगे तो आपके बालों की स्टाइल बिगड़ सकती हैं. अगर एक बार बाल गलती से छोटे हो गए तो उन्हें शेप में लाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है.

बाल गीले न छोड़ें
बाल काटने से पहले कई सारे लोग बालों में ज्यादा पानी डाल लेते हैं, जिसके कारण बाल सही तरीके से नहीं कट पाते. इसलिए जब आप अगली बार घर पर बाल काटने की सोच तो ज्यादा पानी का इस्तेमाल ना करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news