हाई ब्लड प्रेशर, तनाव से हैं परेशान? तो अलसी का ऐसे करें सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे
Advertisement

हाई ब्लड प्रेशर, तनाव से हैं परेशान? तो अलसी का ऐसे करें सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे

आज हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह से आप अपने किचन में ही रखी एक चीज से हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर कर सकते हैं. 

हाई ब्लड प्रेशर, तनाव से हैं परेशान? तो अलसी का ऐसे करें सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे

नई दिल्लीः कोरोना संक्रमण का खतरा यूं तो आजकल सभी को है लेकिन हाइपरटेंशन और डायबिटीज के मरीजों को इसका खतरा ज्यादा है. ऐसे में हाइपरटेंशन और डायबिटीज के मरीजों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. आज हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह से आप अपने किचन में ही रखी एक चीज से हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर कर सकते हैं. 

क्या है हाइपरटेंशन
सामान्य तौर पर एक व्यक्ति का ब्लड प्रेशर 120/80 एमएम एचजी से कम होना चाहिए. लेकिन आजकल की तनाव भरी जिंदगी में ब्लड प्रेशर हाई होने की समस्या कुछ ज्यादा ही बढ़ गई है. हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत को ही हाइपरटेंशन कहा जाता है. माना जाता है कि हर चार में से एक व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर का शिकार है. साथ ही ना सिर्फ बुजुर्ग व्यक्ति बल्कि आजकल तो युवा भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या के शिकार हो रहे हैं. इसके चलते दिल की गंभीर बीमारियां होने का खतरा रहता है. हर साल दुनियाभर में लाखों लोग की मौत हाई ब्ल्ड प्रेशर और उसके चलते होने वाली बीमारियों से हो जाती हैं. 

अलसी के बीज हैं कमाल के फायदेमंद
हाइपरटेंशन जर्नल में पब्लिश एक रिसर्च के अनुसार, अलसी में ऐसे प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं, जो हाइपरटेंशन को कंट्रोल रखते हैं. अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन बी-6, मैग्नीशियम, कैल्शियम के साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. 

इसके अलावा अलसी के बीजों के सेवन से शरीर में बेड कोलेस्ट्रोल भी कम रहता है. साथ ही पाचन शक्ति भी बेहतर होती है. एंटी ऑक्सीडेंट गुणों के कारण अलसी के बीजों के सेवन से त्वचा भी जवां बनी रहती है. 

इस बात का रखें ध्यान
जैसा कि हमने ऊपर बताया अलसी के बीजों में काफी पोषक तत्व पाए जाते हैं. ऐसे में एक दिन में 25 ग्राम से ज्यादा अलसी के बीजों का सेवन करना नुकसानदायक साबित हो सकता है.   

  

Trending news