Women's Health Check-up: 20 से 30 साल की उम्र में महिलाओं को जरूर करवाने चाहिए ये 5 टेस्ट
Advertisement

Women's Health Check-up: 20 से 30 साल की उम्र में महिलाओं को जरूर करवाने चाहिए ये 5 टेस्ट

महिलाएं सोचती हैं कि 20 से 30 साल की उम्र में वह बिल्कुल स्वस्थ होती हैं, उन्हें किसी हेल्थ चेकअप की जरूरत नहीं है. लेकिन यह गलत सोच है.

सांकेतिक तस्वीर

Women's Health Test: हर किसी व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य की देखभाल करनी चाहिए, चाहे वह पुरुष हो या महिला. सेहत का ख्याल रखने के लिए आपको नियमित अंतराल पर कुछ मेडिकल टेस्ट जरूर करवाने चाहिए, जिससे आपके शरीर के अंदर की स्थिति जानने को मिलती है. इस आर्टिकल में कुछ ऐसे टेस्ट के बारे में बताया गया है, जिन्हें 20 से 30 साल की उम्र में महिलाओं को जरूर करवाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Endometriosis: इस बीमारी के कारण हो सकता है पीरियड्स में बहुत ज्यादा दर्द, मां बनने में आ सकती है बाधा

20 से 30 साल की उम्र में महिलाओं को कौन-से टेस्ट करवाने चाहिए? (Women's 5 Health Check up)
अक्सर महिलाएं ये सोचती हैं कि 20 से 30 साल की उम्र में उन्हें कोई गंभीर बीमारी नहीं हो सकती है. लेकिन यह सोचना बिल्कुल गलत है. आप इस उम्र में अपनी सेहत का कैसे ध्यान रखते हैं, यही भविष्य में आपके हेल्थ निर्धारित करता है. भारत के नेशनल हेल्थ पोर्टल के मुताबिक 20 से 30 वर्ष की महिलाओं को इन हेल्थ चेकअप को जरूर करवाना चाहिए.

  1. वजन नापना - नेशनल हेल्थ पोर्टल के मुताबिक महिलाओं को रोजाना अपने शरीर का वजन नापना चाहिए. आपका बीएमआई हेल्दी होना चाहिए, वरना भविष्य में कई बीमारियों का खतरा बन सकता है.
  2. ब्लड प्रेशर - हाई ब्लड प्रेशर होना दिल के रोगों का खतरा बढ़ाता है. इसलिए महिलाओं को नियमित रूप से ब्लड प्रेशर चेकअप करवाते रहना चाहिए.
  3. कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल - नेशनल हेल्थ पोर्टल के मुताबिक 20 से ऊपर उम्र की हर महिला को कोलेस्ट्रॉल टेस्ट करवाना चाहिए. नेशनल हेल्थ पोर्टल हर पांच साल में एक बार कोलेस्ट्रॉल चेकअप करवाने की सलाह देता है.
  4. ब्रेस्ट एग्जाम, पेल्विक एग्जाम और पैप टेस्ट - महिलाएं झिझक या पेल्विक एग्जाम के दौरान होने वाली असहजता के कारण ब्रेस्ट व पेल्विक एग्जाम करवाने से बचती रहती हैं. लेकिन एक्सपर्ट के मुताबिक आप क्लिनिकल ब्रेस्ट एग्जाम और पेल्विक एग्जाम करवाकर भविष्य में होने वाले कई कैंसर और इनफर्टिलिटी के खतरे को कम कर सकते हैं. वहीं, असामान्य पैप की हिस्ट्री वाली महिलाओं को डॉक्टर द्वारा बताए गए इंटरवल पर पैप स्मीयर टेस्ट करवाना चाहिए, वहीं सामान्य महिलाएं हर 3 साल पर पैप स्मीयर टेस्ट करवा सकती हैं.
  5. आई टेस्ट - आप शायद आंखों के टेस्ट के बारे में ज्यादा ध्यान ना देते होंगे. लेकिन एक्सपर्ट साल में एक बार आंखों का टेस्ट करवाने की सलाह भी देते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: हर महिला को इन संकेतों के बारे में होनी चाहिए जानकारी, इस समय प्रेग्नेंसी की होती है प्रबल संभावना

Trending news