कहीं आप अनहेल्दी तरीके से तो पानी नहीं पीते? जानिए पानी पीने के कुछ बेसिक नियम
Advertisement

कहीं आप अनहेल्दी तरीके से तो पानी नहीं पीते? जानिए पानी पीने के कुछ बेसिक नियम

Basic Rules To Drink Water: कब और कैसे पानी पीना बहुत मायने रखता है क्योंकि यह आपके शरीर के पाचन तंत्र, मेटाबॉलिज्म, हार्मोन, आदि को प्रभावित करता है. पानी पीने के 4 बेसिक नियम जरूर आपको पता होना चाहिए.

 

कहीं आप अनहेल्दी तरीके से तो पानी नहीं पीते? जानिए पानी पीने के कुछ बेसिक नियम

Basic Rules To Drink Water: हम सभी जानते हैं कि पानी हमारे लिए कितना जरूरी है. ये न केवल हमारी प्यास बुझाता है बल्कि हमारे शरीर को हाइड्रेट करता है और हेल्दी रहने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है. हालांकि, क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है कि हमारी पीने की आदतें हेल्दी हैं या नहीं? कब और कैसे पानी पीना बहुत मायने रखता है क्योंकि यह आपके शरीर के पाचन तंत्र, मेटाबॉलिज्म, हार्मोन, आदि को प्रभावित करता है. आइए स्वस्थ तरीके से पीने के पानी के बारे में 4 आवश्यक तथ्यों पर नजर डालते हैं.

1. सुबह उठकर सबसे पहले पानी पिएं, जिसे आयुर्वेद में उषापान कहा जाता है. स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को गर्म पानी  या तांबे का पानी पीना चाहिए. इस आदत से आपको अविश्वसनीय लाभ मिलेंगे.

2. खाना के तुरंत बाद पानी न पियें. अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पिएंगे तो आपका खाना धीरे-धीरे पचेगा, मेटाबॉलिज्म प्रभावित होगा और पाचन अग्नि कम हो जाएगी.

3. पानी हमेशा बैठ कर पिएं, पानी जल्दी-जल्दी या खड़े होकर न पिएं. पानी को जल्दी न गट लें, बल्कि  घूंट-घूंट करके पानी पिएं.

4. पानी को प्लास्टिक की बोतल में ना भरें. ऐसा करने से प्लास्टिक में मौजूद माइक्रो पार्टिकल के कारण कैंसर का खतरा बढ़ जाएगा, साथ ही इससे हार्मोनल असंतुलन और अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाएगा.

सुबह-सुबह गुनगुना पानी पीने से क्या होता है?

-रोज सुबह उठकर सबसे पहले गुनगुना पानी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.
-मसालेदार या ऑयली खाना खाने से एसिडिटी हो सकती है. अगर आप रोज सुबह गुनगुना पानी पीते हैं तो आपको एसिडिटी की समस्या नहीं होगी.
-सुबह गर्म पानी पीने से शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है. इससे कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है और स्किन हेल्दी रहती है.
-गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज काम करने लगता है, जिससे शरीर के एक्स्ट्रा फैट को तोड़ने में मदद मिल सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news