Heavy Bleeding Problem: महिलाएं लें ये डाइट, पीरियड्स के दौरान नहीं होगा हैवी फ्लो
Advertisement

Heavy Bleeding Problem: महिलाएं लें ये डाइट, पीरियड्स के दौरान नहीं होगा हैवी फ्लो

Women's Health: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को हैवी ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है. आइए जानते हैं कि इस समस्या को रोकने के लिए किस डाइट का सेवन करना चाहिए.

सांकेतिक तस्वीर

हर साल 28 मई को मेंस्ट्रुअल हाइजीन डे मनाया जाता है, ताकि महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी पीरियड्स को लेकर जागरुकता फैले. इसलिए हम आज के दिन हैवी फ्लो को कंट्रोल करने के लिए जरूरी डाइट की जानकारी लेकर आए हैं. पीरियड्स के दौरान हैवी फ्लो होना एक बड़ी समस्या है. आइए जानते हैं कि पीरियड्स के दौरान हैवी फ्लो को कंट्रोल करने या बचने के लिए किन फूड्स का सेवन करना चाहिए.

Heavy Bleeding Problems: हैवी फ्लो या हैवी ब्लीडिंग के कारण होने वाली समस्या
मिलान फर्टिलिटी हॉस्पिटल के रिप्रोडक्टिव मेडिसिन में बतौर कंसल्टेंट सेवा देने वाली डॉ. पारुल अग्रवाल ने बताया कि पीरियड्स होना महिला के शरीर की एक सामान्य प्रक्रिया है. लेकिन जब इसमें हैवी ब्लीडिंग या हैवी फ्लो होने लगता है, तो इसे menorrhagia कहा जाता है. हैवी पीरियड्स के कारण महिलाओं को पैड और टैम्पोन बार-बार बदलना पड़ता है, जिससे चिड़चिड़ेपन की समस्या हो सकती है. वहीं, हैवी पीरियड्स के कारण महिलाओं में खून की कमी, थकान और विटामिन की कमी हो सकती है. एक्सपर्ट का कहना है कि आमतौर पर महिलाएं हर महीने करीब 80 एमएल खून खोती हैं और इससे ज्यादा खून निकलने को हैवी ब्लीडिंग कहा जाता है.

Diet for Heavy Bleeding: हैवी ब्लीडिंग रोकने के लिए डाइट
डॉ. पारुल अग्रवाल के मुताबिक, हैवी ब्लीडिंग से बचने के लिए आयरन से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. जिसमें मीट, सीफूड, बीन्स, नट्स, सीड्स और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें. इसके साथ विटामिन-सी वाले फूड्स का सेवन करने से शरीर को आयरन अवशोषित करने में आसानी होती है. इसके अलावा, आपको प्रोसेस्ड फूड्स, शुगर, ट्रांस फैट्स और स्टार्ची कार्ब्स का सेवन करने से बचना चाहिए. वहीं, महिलाओं को पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं.

अन्य टिप्स

  • लोहे के बर्तनों में खाना पकाएं.
  • गुड़ और चना स्नैक्स में खाएं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news