संभल कर करें डेरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल, गायों में बढ़ रहा लंपी वायरस का खतरा
Advertisement

संभल कर करें डेरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल, गायों में बढ़ रहा लंपी वायरस का खतरा

Use Of Dairy Products: इन दिनों लोग डेयरी प्रोजक्ट्स के इस्तेमाल से डर रहे हैं. वजह है पशुओं में फैल रहा लंपी वायरस. इस वायरस का पशुओं से इंसाने में फैलने का खतरा माना जा रहा है. ऐसे में जानिए गायों में बढ़ रहे लंपी वायरस के चलते डेयरी प्रोडक्ट आपकी सेहत के लिए कितना सही है.

संभल कर करें डेरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल, गायों में बढ़ रहा लंपी वायरस का खतरा

Use Of Dairy Products: डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल हर दिन सभी घरों में होता है. चाहे वो कोई भी मौसम हो लेकिन दूध, दही, पनीर को लोग अपनी डेली रुटीन में शामिल करते हैं. लेकिन इन दिनों लोगों को डेयरी प्रोडक्ट्स का सोच समझ कर इस्तेमाल करना चाहिए. इसकी खास वजह बीते कुछ दिनों से गाय में फैल रहा लंपी वायरस है. लंपी वायरस के मामले देश में तेजी से बढ़ रहे हैं. वहीं गाय इसका अधिक शिकार हो रही हैं. आपको बता दें लंपी वायरस एक स्किन डिजीज है जो पशुओं को संक्रमित करती है. इस तरह इंसानों में कई बीमारियां जानवरों द्वारा ही फैलती हैं जैसे चिकन पॉक्स, स्वाइन फ्लू. अब ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि क्या इन दिनों डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करना सुरक्षित है?. आइये जानते हैं आज इसी विषय के बारे में. 

जानिए लंपी वायरस 
लंपा वायरस एक वायरल इन्फेक्शन है जो पशुओं में फैलता है. ये एक वायरस के कारण होता है. इसमें जानवरों को रक्त-पोषक कीड़ों, जैसे मक्खियों और मच्छरों की कुछ प्रजातियां या टिक्स प्रेषित करती हैं जिससे उन्हें बुखार होने लगता है. इसके कारण जानवरों की त्वचा पर गांठ और फफोले जैसे पड़ने लगते हैं. ये स्थिति गंभीर होने पर पशुओं की मौत भी हो जाती है. हालांकि पशुओं को इस बीमारी से बचाने के लिए उनका टीकाकरण करवाया जा सकता है. 

डेयरी प्रोडक्ट कितना सुरक्षित ?
पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार अगर आप दूध उबालते हैं या नहीं उबालते हैं तो इसमें कोई समस्या नहीं है. आप किसी भी डेरी उत्पाद का सेवन कर सकते हैं. यानी कि ये कहा जा सकता है कि संक्रमित पशुओं के दूध का सेवन करना सुरक्षित है. लेकिन इसके बाद भी व्यक्ति के लिए दूध उबालकर ही पीना ज्यादा सपरक्षित है. डेरी प्रोडक्ट जैसे दूध, दही या पनीर का सेवन बेफिक्र होकर कर सकते हैं. रिपोर्ट में कहा गया कि गायों में बढ़े लंपी वायरस के खतरे से डेरी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से कोई परहेज नहीं है. ऐसे में गाय के दूध के सेवन से लंपी डिजीज का कोई खतरा नहीं है.   

अगर आप डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अपनी हाइजीन का खास ख्याल रखें. इसके लिए हैंड सेनिटाइजर और ग्लव्स का इस्तेमाल करें. बता दें डेयरी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से आपकी सेहत को किसी भी प्रकार नुकसान नहीं है. सिर्फ आपको दूध को उबालकर उसका सेवन करना है. इसके साथ ही सभी डेयरी प्रोडक्ट्स को अच्छी तरह पका कर इस्तेमाल करना है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news