Curd In Winters: ठंडियों में दही खाना सही है या गलत? जानें इसे खाने की सही समय
Advertisement

Curd In Winters: ठंडियों में दही खाना सही है या गलत? जानें इसे खाने की सही समय

Eating Curd In Winters: कुछ लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं, कि सर्दियों के मौसम में दही खाना सेहत के लिए सही है या नहीं. दही खाने से कहीं सर्दी-जुखाम का खतरा न बढ़ जाए? आज इसपर हम आपको सही बात बताएंगे. 

 

ठंड में दही खाना सही या गलत?

Eating Curd In Winters: खाने के साथ रायता या फिर नमक मिला हुआ दही खाने के अनेक लाभ होते हैं. दरअसल, दही हमारी हड्डियों को मजबूत करने में मददगार होता है. साथ ही ये हाजमे को भी दुरुस्‍त करता है. लेकिन गर्मियों में तो लोग अधिक से अधिक दही का सेवन करते हैं, वहीं सर्दियों में लोग कंफ्यूजन में पड़ जाते हैं, कि दही खाना सही रहेगा या गलत? क्योंकि उनका मनना है कि दही की तासीर ठंडी होती है, इसलिए सर्दियों में नुकसान कर सकती है. तो चलिए एक्‍सपर्ट से जानते हैं सच...

ठंड में दही खाना सही है? 

एक्‍सपर्ट्स के अनुसार, सर्दियों में दही खाने से सेहत को कोई समस्या नहीं होती है. इसके पीछे की खास वजह यह है कि दही दूध से बना है और दूध में सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. दूसरा कारण है कि भोजन को पचाने में दही की अहम भूमिका होती है. 

रात में दही खाना कितना सही?
आयुर्वेद के अनुसार, दही का रात में सेवन नहीं करना चाहिए. क्‍योंकि इससे गले में बलगम बनता है. यह कफ दोष को बढ़ावा देता है. वहीं जो लोग अक्‍सर सर्दी-खांसी और जुखाम से परेशान रहते हैं, उन्‍हें ठंडियों के मौसम में रात के समय दही खाना मना है. इसके साथ ही कई दिनों का रखा और खट्टा दही बिल्‍कुल न खाएं.

ठंड में किस तरह खाएं दही ?
दही को अगर आप चीनी के साथ खाते हैं, तो इससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि चीनी में ग्लूकोज होता है और दही तासीर में ठंडी होती है. इसलिए दही-चीनी को गर्मी के दिनों में खाना फायदेमंद होता है. आप सर्दियों में दही का सेवन दिन के समय ही करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news