सर्दियों के मौसम में रोज करें देसी मिठाई गुड़ का सेवन, शरीर को प्रोटेक्ट करने का बेहतरीन उपाय
Advertisement

सर्दियों के मौसम में रोज करें देसी मिठाई गुड़ का सेवन, शरीर को प्रोटेक्ट करने का बेहतरीन उपाय

Jaggery For Winters: सर्दियों के मौसम में हर रोज गुड़ खाने से शरीर को बहुत से लाभ मिलते हैं. इसके लिए आप गुड़ से बनी मिठाइयां या चिक्की खा सकते हैं. इस तरह आप सर्दी से बचे रहेंगे. 

ठंडियों में हर रोज करें गुड़ का सेवन

Jaggery For Winters: सर्दियों का मौसम आते ही हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं. ऐसे में हमें कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना होता है जिससे बॉडी फिट रह सके. गुड़ खाने का मौसम आ गया है. गुड़ एक देसी और परंपरागत मिठाई है. वैसे तो गुड़ को गन्ने से तैयार किया जाता है. लेकिन कई बार गुड़ को ताड़ के रस और खजूर के रस से भी बनाया जाता है. आपको बता दें गुड़ में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिसके सेवन से बहुत फायदे होते हैं. गुड़ में कैलरी के साथ ही कई विटमिन्स और मिनरल्स भी होते हैं. 

आप सर्दियों में अपने शरीर को हेल्दी रखने के लिए गुड़ खा सकते हैं. वहीं गुड़ की तासीर गर्म होती है. इसके सेवन से शरीर ठंड के असर से बचा रहता है. ठंडियों के मौसम में आपने मार्केट में भी गुड़ और मूंगफली से बनी गुड़ चिक्की, तिल और गुड़ से बनी तिल पापड़ी, गजक बिकते देखा होगा. क्योंकि ये सभी चीजें सर्दियों में खाने से शरीर ठंड से बचा रहता है. तो आइये जानते हैं गुड़ के क्या फायदे हो सकते हैं.  

जानें गुड़ के खाने से फायदे 
ठंडियों में अगर आप हर रोज गुड़ का एक टुकड़ा खाते हैं तो आपको सेहत संबंधी कई लाभ मिलते हैं. गुड़ खाने से आपकी पाचन क्रिया ठीक रहती है. साथ ही आंखों की रोशनी तेज होती है. गुड़ से शरीर को आयरन मिलता है, हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार होता है, स्किन का ग्लो बना रहता है. गुड़ खाने से शुगर क्रेविंग शांत होती है. इसके अलावा बॉडी डिटॉक्स करने में मदद मिलती है. 

इस तरह खाएं गुड़

1. गुड़ को आप किसी भी सीजन में और किसी भी समय खा सकते हैं. इसके लिए आप दूध के साथ गुड़ का सेवन कर सकते हैं. इससे शरीर को अधिक लाभ मिलता है. वहीं आपको अच्छी नींद भी आती है. 

2. आप चाहें तो दिन या रात के समय भोजन करने के बाद गुड़ खा सकते हैं. कई बार लोगों को खाना खाने के बाद मीठा खाने की इच्छा होती है, ऐसे में आप गुड़ का सेवन करें. इससे मीठे की क्रेविंग शांत होती है.

3. आप स्नैक्स टाइम में सूखा नारियल, मूंगफली, बादाम, अखरोट के साथ थोड़ा-सा गुड़ खा सकते हैं. इससे शरीर में ऊर्जा का स्तर बना रहता है. सर्दियों के मौसम में गुड़ की चिक्की, गुड़ तिल से बनी मिठाइयां, आटे और गुड़ से बने लड्डू खा सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news