शरीर के लिए देसी बूस्टर है 'नारियल पानी', माइग्रेन, सिर दर्द जैसी समस्याएं हो जाती हैं छूमंतर
Advertisement

शरीर के लिए देसी बूस्टर है 'नारियल पानी', माइग्रेन, सिर दर्द जैसी समस्याएं हो जाती हैं छूमंतर

Coconut Water Benefits: रोजाना नारियल पानी पीने से शरीर में वसा और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. इसके साथ ही नारिलय पानी आपके शरीर को अंदर से ठंडा रखता है. इसमें मौजूद माइक्रो-न्यूट्रिएंट्स इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करता है.   

शरीर के लिए देसी बूस्टर है 'नारियल पानी', माइग्रेन, सिर दर्द जैसी समस्याएं हो जाती हैं छूमंतर

Coconut Water Benefits: गर्मियों में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आप सादे पानी के साथ हर दिन नारियल पानी भी पीते हैं तो इससे कई तरह की बीमारियां आपसे दूर रहती हैं. रोजाना नारियल पानी पीने से शरीर में वसा और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. नारियल पानी की सबसे खास बात यह है कि ये डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाता है और शरीर में कई प्रकार के पोषक तत्वों की आसानी से पूर्ति करने में मददगार साबित होता है. 

नारियल पानी के गुण
नारिलय पानी आपके शरीर को अंदर से ठंडा रखता है. नारिलय में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एमिनो एसिड, एंजाइम्स, विटामिन सी, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैगनीज और आयरन जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. इसमें मौजूद माइक्रो-न्यूट्रिएंट्स इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करता है. 

स्वाद में होता है मीठा
नारियल पानी का स्वाद पीने में हल्का मीठा लगता है. इसे आप रात में सोने से पहले या दिनभर में कभी भी पी सकते हैं. अगर आप सुबह नारिलय पानी का सेवन करते हैं तो यह आपको कई गुना अधिक लाभ देगा. नारिलय के अंदर मलाई होती है, इसे भी आप खा सकते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या डायबिटीज रोगी भी नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं? आइए जानते हैं नारियल पानी का सेवन अध्ययनों के आधार पर शरीर के लिए किस तरह से लाभकारी हो सकता है. 

शरीर को रखता है हाइड्रेटेड
धूप में घूमने के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इसलिए नारियल पानी एक अच्छा हाइड्रेटर है. इसे पीने से शरीर में डायरिया, उल्टी या अत्यधिक पसीना निकलने की समस्या नहीं होती. अध्ययन बताते हैं कि जो लोग नियमित रूप से नारियल पानी पीते हैं उनमें इलेक्ट्रोलाइट्स असंतुलन की समस्या काफी कम होती है. बता दें कि इलेक्ट्रोलाइट्स ऐसे मिनरल होते हैं, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं. 

डायबिटीज रोगियों के लिए नारियल पानी
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि डायबिटीज रोगियों के लिए नारियल पानी काफी फायदेमंद होता है. नारिलय पानी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 3 होता है जो इसे डायबिटिक रोगियों के लिए बेस्ट पेय बनाता है. 

किडनी में स्टोन बनने से रोकता है
नारियल पानी में विटामिन सी और पोटैशियम की मात्रा अधिक होने के कारण ये ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है. माइग्रेन और सिर दर्द में भी नारियल पानी पीना काफी फायदेमंद माना जाता है. इसे पीने से किडनी में स्टोन बनने का जोखिम काफी हद तक कम हो जाता है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news