शादीशुदा पुरुषों में तेजी से बढ़ रही है ये समस्या, पिता बनने से रोक सकते हैं ये 4 कारण!
Advertisement

शादीशुदा पुरुषों में तेजी से बढ़ रही है ये समस्या, पिता बनने से रोक सकते हैं ये 4 कारण!

Male Infertility: शादीशुदा पुरुषों का पिता बनने का सपना तोड़ सकते हैं ये कारण, एक्सपर्ट्स को भी सताने लगी हैं चिंता...

सांकेतिक तस्वीर

पुरुषों में इनफर्टिलिटी (बांझपन की समस्या) होना काफी गंभीर समस्या है. क्योंकि, इसके कारण उनका पिता बनने का सपना टूट सकता है. पुरुषों में बांझपन की समस्या को लेकर कई शोधकर्ता भी चिंतित है, क्योंकि सालों की रिसर्च के बाद भी कुछ पुरुषों में इनफर्टिलिटी (Male infertility problem) के पीछे के कारणों के बारे में साफ-साफ पता नहीं लग पा रहा है. लेकिन Dr. Niels Skakkebaek ने कुछ आशंकित कारणों के बारे में बताया है. आइए, पुरुषों में बांझपन के कुछ अनजाने कारण (Reasons of infertility in men) जानते हैं.

पुरुषों में इनफर्टिलिटी के 4 अनजाने कारण (Male Infertility Causes)
पुरुषों के स्पर्म काउंट में गिरावट पर आधारित शुरुआती मैनुस्क्रिप्ट्स में से एक के प्रमुख शोधकर्ता Dr. Niels Skakkebaek ने पुरुषों की फर्टिलिटी में गिरावट को 'सभी के लिए वेक-अप कॉल' बताया है. उन्होंने पुरुषों में बांझपन की समस्या के पीछे कुछ पर्यावरणीय विषाक्तता (Environmental Toxicity) से जुड़े कारण बताए हैं. उन्होंने कहा 'मैं कोई टॉक्सिलॉजिस्ट तो नहीं हूं, लेकिन एक डॉक्टर होने के नाते पुरुषों में बांझपन की बढ़ती समस्या को लेकर काफी चिंतित हूं. क्योंकि मैं रिप्रोडक्टिव मेडिसिन में स्पेशलिस्ट होने के बाद भी 30 से 50 प्रतिशत मामलों में पुरुषों में इनफर्टिलिटी के कारण का पता नहीं लग पा रहा है. इसलिए मुझे इस समस्या के पीछे कुछ पर्यावरणीय कारण लगते हैं.'

ये भी पढ़ें: Folic Acid Uses: प्रेग्नेंसी से लेकर बालों तक जरूरी है फोलिक एसिड, इन फूड में होता है मौजूद

एक्सपर्ट ने मेल इनफर्टिलिटी (Male infertility) के पीछे निम्नलिखित अनजाने कारणों की आशंका जताई है.

  1. plasticisers, जो कि पानी की प्लास्टिक बोतल और खाना स्टोर करने वाले प्लास्टिक कंटेनर में होता है.
  2. वायु प्रदूषण, जिसमें सफ्लर डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड और अन्य तत्व होते हैं.
  3. लैपटॉप, सेलफोन और मोडम के साथ अत्यधिक संपर्क होना.
  4. खाने, पानी और कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स में लीड, आर्सेनिक और cadmium जैसे हानिकारक हैवी मेटल्स की मौजूदगी होना.

क्या है पुरुषों में इनफर्टिलिटी या बांझपन की समस्या (What is Male Infertility)
एक्सपर्ट के मुताबिक, जब कोई कपल एक साल तक नियमित रूप से इंटरकोर्स कर रहा होता है और फिर भी महिला गर्भवती नहीं हो पाती हैं, तो इस स्थिति को इनफर्टिलिटी (बांझपन) की समस्या कहा जाता है. जिसका कारण समझने के लिए दोनों पार्टनर की जांच (Infertility Tests) की जाती है. पुरुषों में बांझपन की जांच करने के लिए स्पर्म काउंट (sperm count), स्पर्म कंसंट्रेशन (sperm concentration) और टोटल मोटाइल स्पर्म काउंट (total motile sperm count) टेस्ट की मदद ली जाती है.

ये भी पढ़ें: Ayurvedic Shower: इतनी देर से ज्यादा नहाना है खतरनाक, जानें नहाने का आयुर्वेदिक तरीका

पुराने लोगों के मुकाबले अब कम फर्टाइल (fertile) हैं पुरुष
मोटापे से लेकर हॉर्मोन असंतुलन तक कई कारण पुरुषों में बांझपन के कारण बन सकते हैं. लेकिन 1990 के दशक में इन कारणों को कंट्रोल करने के बाद भी मेल फर्टिलिटी में गिरावट दर्ज की जाती रही है. 1992 की एक स्टडी में पाया गया कि दुनियाभर में पिछले 60 सालों में पुरुषों के स्पर्म काउंट में 50 प्रतिशत की कमी हुई है और ऐसी ही गिरावट 2017 और 2019 की स्टडी में भी दर्ज की गई. इसलिए पुरुषों में बांझपन की समस्या एक चिंतित विषय है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news