Cancer Symptoms: कैंसर के कारण भी पीठ में हो सकता है दर्द, जानिए कैसे करें पहचान
Advertisement

Cancer Symptoms: कैंसर के कारण भी पीठ में हो सकता है दर्द, जानिए कैसे करें पहचान

Cancer Symptoms: लोग अक्सर पीठ के दर्द से परेशान होते हैं, जो कुछ आराम, गर्म या कोल्ड थेरेपी या स्ट्रेचिंग ठीक हो जाती है. हालांकि ज्यादा पीठ दर्द या लंबे समय तक चलने वाला दर्द कैंसर के कारण हो सकता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Cancer Symptoms: पीठ में दर्द आमतौर पर मांसपेशियों की समस्याओं के कारण होता है, जैसे कि चोट लगना या गलत तरीके से सो जाना. इसे कुछ आराम, गर्म या कोल्ड थेरेपी या हल्की स्ट्रेचिंग के साथ ठीक किया जा सकता है. हालांकि, पीठ दर्द खतरनाक हो सकता है, जब यह आपके शरीर में कैंसर का संकेत हो. पीठ में दर्द विभिन्न प्रकार के कैंसर के कारण भी हो सकता है, लोग अक्सर अपने पीठ दर्द को नजरअंदाज कर देते हैं क्योंकि वे मानते हैं कि यह इतना गंभीर नहीं है कि डॉक्टर के पास जाना पड़े. लंबे समय तक या बिगड़ते हुए पीठ दर्द पर डॉक्टर को दिखाना चाहिए. आइए जानते हैं वो कौन से कैंसर हैं, जिससे पीठ में ज्यादा दर्द होता है.

ब्लैडर कैंसर (bladder cancer)
ब्लैडर आपके निचले पेट में वह अंग है, जो पेशाब को जमा करता है. आपकी पीठ के निचले हिस्से में दर्द ब्लैडर कैंसर का संकेत हो सकता है.
येल मेडिसिन के अनुसार, आपके ब्लैडर के भीतर सबसे गहरे टिशू पर ट्यूमर का बढ़ना सबसे आम है. यदि ब्लैडर कैंसर के अन्य लक्षणों के साथ होता है, तो आप तत्काल डॉक्टर को दिखाएं.

रीढ़ की हड्डी का कैंसर (spinal cancer)
आपके स्पाइनल कॉर्ड और रीढ़ की हड्डी में कैंसर भी पीठ दर्द का कारण हो सकता है, हालांकि यह दुर्लभ है. दर्द रीढ़ पर एक सौम्य ट्यूमर के कारण हो सकता है - जो शरीर के अन्य भागों में फैलने का खतरा पैदा नहीं करता है. ब्लैडर कैंसर के विपरीत, रीढ़ की हड्डी के कैंसर के मामले में पीठ दर्द एक प्रारंभिक संकेत है. बेहतर होगा कि इसके लक्षणों पर आप ध्यान दें और इलाज के लिए डॉक्टर के पास जाएं. समय के साथ, यह दर्द तेज हो सकता है और आपके शरीर के अन्य हिस्सों जैसे कूल्हों, पैरों, पैरों या बाहों में भी फैल सकता है.

फेफड़ों का कैंसर (lungs cancer)
फेफड़े का कैंसर एक और आम कैंसर है, जो खुद को पीठ दर्द के रूप में पेश कर सकता है. यदि आप पीठ दर्द के साथ फेफड़ों के कैंसर के कोई अन्य लक्षण देखते हैं, तो अपने डॉक्टर से मिलने जाना महत्वपूर्ण है. फेफड़े के कैंसर को मोटे तौर पर दो समूहों में विभाजित किया जाता है - नॉन स्मॉल सेल लंग कैंसर और स्मॉल-सेल लंग कैंसर.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news