ब्रोकोली से लेकर सेब तक, कहीं आप गलत तरीके से तो नहीं खा रहे हैं ये healthy foods?
Advertisement

ब्रोकोली से लेकर सेब तक, कहीं आप गलत तरीके से तो नहीं खा रहे हैं ये healthy foods?

आज के दौर में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को खाना बहुत जरूरी है. हालांकि कई सारे लोग हेल्दी चीजों को इस तरह से खाते है, जिससे उनका पोषक तत्व खत्म हो जाता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Healthy Foods: आज के दौर में हर कोई अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव के बारे में सोच रहा है. फिर चाहे तो वो वर्कआउट रूटीन हो या रोजाना की आदतें. इसके सबके अलावा. पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को खाना बहुत जरूरी है. हालांकि कई सारे लोग हेल्दी चीजों को इस तरह से खाते है, जिससे उनका पोषक तत्व खत्म हो जाता है या वह पूरी तरह बेकार हो जाते हैं. आइए जानते हैं कि सेब, ब्रोकोली, आलू और सलाद को खाने का सही तरीका क्या है?

सेब
सेब एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और इन्हें अपनी हेल्दी डाइट का हिस्सा जरूरी बनाएं. हालांकि अधिकतर लोग इसको छील कर खाते हैं. आपको बता दें कि सेब के छिलके में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे पाचन क्रिया अच्छी होती है. इसके अलावा, सेब के छिलके में सबसे ज्यादा मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं. इसलिए सेब को छिलके के साथ ही खाएं.

आलू
कम वजन करने वाले लोगों के लिए आलू एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है, लेकिन अगर आप आलू को तेल में पका कर, उसमें मसाला डालकर सेवन करते हैं तो ये आपके लिए उल्टा काम कर सकता है. ऐसा करने से आलू के सभी पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं.

ब्रोकोली
ब्रोकोली अपने औषधीय लाभों के लिए जानी जाती है, जिससे कैंसर से लड़ने से लेकर वजन घटाने वाले गुण पाए जाते हैं. ब्रोकोली को उबालकर या भूनने की बजाय भाप में पका कर तैयार करें और खाएं. अगर आप ब्रोकोली को अन्य सब्जियों की तरह पकाते हैं तो इसके सारे पोषक तत्व खत्म हो सकते हैं. इसलिए ऐसा ना करें.

फैट फ्री सलाद
ज्यादातर लोग फैट फ्री सलाद का ऑप्शन चुनते हैं जो सेहत के लिए अच्छा होता है. हालांकि उनके हाई सोडियम इंग्रेडिएंट के कारण आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जिसका सीधा असर आपकी सेहत पर भी पड़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news