Mental Health: मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य का रखना है ध्‍यान, कारगर है ब्राह्मी का पौधा
Advertisement

Mental Health: मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य का रखना है ध्‍यान, कारगर है ब्राह्मी का पौधा

Brahmi For Mental Health: मिर्गी के इलाज के लिए ब्राह्मी का पौधा जाना जाता है. इसके अलावा यह मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देने के लिए भी मददगार है.

 

ब्राह्मी का पौधा

Brahmi For Mental Health: ब्राह्मी का पौधा एक आयुर्वेदिक पौधा है, जो जड़ी-बूटियों में काम आता है. साथ ही ये पुराने समय से पारंपरिक चिकित्सा में उपयोग किया जा रहा है. इस पौधे को याद्दाश्त में सुधार, चिंता में कमी और यहां तक कि मिर्गी का इलाज करने के लिए जाना जाता है. इसके अलावा, यह मेंटल हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है. ब्राह्मी में बेकोसाइड्स नामक बहुत प्रभावी यौगिकों का एक वर्ग होता है जो ऐसे लाभों के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं. इसमें विभिन्न प्रकार के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, इसलिए यह सेलुलर लॉस को कम करने में मदद करता है. यह किसी व्यक्ति के मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है.

ब्राह्मी से बेहतर मानसिक स्वास्थ्य मिलता है

1. जलनरोधी गुण 
ब्राह्मी उन लोगों के लिए बहुत अच्छी है जो उम्र से संबंधित विकारों से पीड़ित हैं. सूजन बीमारी से लड़ने और ठीक करने के लिए शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया है. हालांकि, पुरानी सूजन को कैंसर, मधुमेह, हृदय और गुर्दे की बीमारियों जैसे रोगों का कारण माना जाता है.

2. स्मरण शक्ति, प्रतिरक्षा में सुधार करता है
ब्राह्मी डेन्ड्राइट्स की लंबाई और शाखाओं को बढ़ाकर मस्तिष्क के कार्य को बढ़ा सकती है. ये तंत्रिका कोशिकाओं का हिस्सा हैं जो स्मृति और सीखने से जुड़े हुए हैं. यह सूचना को संसाधित करने के लिए स्मृति, ध्यान और मन की क्षमता में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है.

3. डेंड्राइट्स पर प्रभाव 
विशेषज्ञ साझा करते हैं, “ब्राह्मी का डेंड्राइट्स पर विशेष प्रभाव पड़ता है जो तंत्रिका कोशिकाओं का एक हिस्सा हैं. तो, ब्राह्मी के साथ डेन्ड्राइट्स की लंबाई और शाखाओं में सुधार होता है. यह शरीर की कोशिकाओं में परिवर्तन लाता है जो किसी व्यक्ति के समग्र मानसिक कल्याण में और सुधार करता है.

4. ब्राह्मी चिंता और तनाव से निपटने में भी मदद कर सकता है. यह तनाव के प्रति शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. यह शरीर में चिंता को कम करके आपके मूड को बढ़ाता है, जिससे शरीर में तनाव हार्मोन, कोर्टिसोल के स्तर में कमी आती है. और, कोर्टिसोल की कमी से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news