health news: पेट की चर्बी और मोटापे की यूं छुट्टी कर देगा काला नमक, बस जान लीजिए सेवन का सही तरीका
topStories1hindi913746

health news: पेट की चर्बी और मोटापे की यूं छुट्टी कर देगा काला नमक, बस जान लीजिए सेवन का सही तरीका

 काले नमक में मौजूद खनिज एंटीबैक्टीरियल का काम भी करते हें. इसकी वजह से शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं...

health news: पेट की चर्बी और मोटापे की यूं छुट्टी कर देगा काला नमक, बस जान लीजिए सेवन का सही तरीका

नई दिल्ली: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. आज हम आपके लिए लेकर आए हैं काले नमक के फायदे. आयुर्वेद में काले नमक का सेवन करने के बहुत फायदे बताए गए हैं.भोजन को लजीज बनाने से लेकर शरीर को स्वस्थ बनाए रखने तक काला नमक का उपयोग किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं काले नमक का सेवन कर आप अपने बढ़ते मोटापे से भी आसानी से निजात पा सकते हैं?

दरअसल, काले नमक में मौजूद खनिज एंटीबैक्टीरियल का काम भी करते हें. इसकी वजह से शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. इसके अलावा यह पाचन को दुरुस्त करके शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचाता है, जिससे मोटापा कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. 

एक्सपर्ट्स ने बताया सेवन का सही तरीका

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार आहार में सोडियम की अधिकता शरीर में गैरज़रूरी पानी की मात्रा बढ़ाती है, जबकि काले नमक में सोडियम की मात्रा कम पाई जाती है. इसके अलावा काले नमक में मौजूद एंटी-ओबेसिटी गुण मोटापा और गैरज़रूरी पानी दोनों को कम करने में भी सहायक हो सकता है. खाना खाने के बाद अगर आपको पेट में भारीपन महसूस हो रहा हो तो गर्म पानी में काला नमक मिलाकर इसे चाय की तरह घूंट-घूंट कर पिएं. इससे खाना आसानी से पचेगा और बॉडी का एक्स्ट्रा फैट भी बर्न करने में मदद मिलेगी. 

काले नमक के अन्य फायदे

  1. काले नमक को आयुर्वेद में कुलिंग साल्ट माना जाता है और इसे पेट में होने वाली दिक्कतों के लिए तुरंत असर करने वाली दवा माना जाता है. 
  2. यह कब्ज, पेट की खराबी, पेट फूलना, हिस्टीरिया के साथ साथ आंखों के लिए फायदेमंद होता है.  काले नमक को रोजाना सुबह गर्म पानी के साथ मिलाकर पीने से शरीर स्वस्थ रहता है. 
  3. अगर आप कफ से परेशान हैं तो काले नमक का एक टुकड़ा मुंह में रख कर उसका रस गले के नीचे उतारते रहें. ऐसा करने के लगभग 2 घंटे तक कुछ नहीं खाएं और पिएं. आपको कफ में बहुत आराम मिलेगा.
  4. अगर आपके शरीर की मांसपेशियों में दर्द रहता है, तो ऐसे में आप काला नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसका सेवन करने से जोड़ों को आराम मिल जाता है.

ये भी पढ़ें:  कोरोना काल में सेहत का खजाना है अजवाइन, मिलते हैं गजब के फायदे, एक्सपर्ट्स ने बताया सेवन का सही तरीका

WATCH LIVE TV

Trending news