Green Tea: अगर पीते हैं ज्यादा ग्रीन टी तो संभल जाएं, खराब हो सकता है ये बॉडी पार्ट
Advertisement

Green Tea: अगर पीते हैं ज्यादा ग्रीन टी तो संभल जाएं, खराब हो सकता है ये बॉडी पार्ट

Side Effects Of Green Tea Side: आजकल अधिकतर लोग अपना वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सहारा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट या दिनभर में ज्यादा ग्रीन टी पीने से आपका लीवर भी डैमेज हो सकता है.

 

ग्रीन टी पीने के नुकसान

Side Effects Of Green Tea Side: जब तक सुबह की शुरुआत एक गर्म कप चाय से न हो तब तक पूरा दिन अधूरा सा लगता है. कुछ लोग सुबह अलग-अलग तरह की चाय पीना पसंद करते हैं. वैसे तो चाय अपने आप में कई प्रकार और कई रंगों में आती है. आज के दौर में बहुत से लोग वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सहारा लेते हैं. वास्तव में, बहुत से लोग इसे इसके स्वास्थ्य लाभों के कारण पीना पसंद करते हैं, जो हाल के वर्षों में लोकप्रिय हो गया है. अब, एक नए अध्ययन में पाया गया है कि ग्रीन टी के साइड इफेक्ट में से एक लीवर डैमेज है. अगर आप दिन की शुरुआत ग्रीन टी से करते हैं तो सतर्क हो जाएं, क्योंकि इससे आपके शरीर को ज्यादा नुकसान पहुंचता है.

द जर्नल ऑफ डाइटरी सप्लीमेंट्स में प्रकाशित शोध के अनुसार, ग्रीन टी के अर्क का सेवन करने से मोटापा, कैंसर, दिल की बीमारी और टाइप 2 डायबिटीज से कुछ सुरक्षा मिलती है, लेकिन इसका बहुत अधिक सेवन आपके लिवर के लिए अच्छा नहीं है. लीवर टॉक्सिटी का खतरा केवल हाई लेवल की ग्रीन टी सप्लीमेंट्स से लिंक हैं.

ज्यादा ग्रीन टी पीने के अन्य साइड इफेक्ट
- ग्रीन टी
को ज्यादा पीने या खाली पेट पीने से पेट में जलन हो सकती है. ग्रीन टी में टैनिन होता है, जो आपके पेट में एसिड की मात्रा बढ़ा सकता है. अतिरिक्त एसिड से कब्ज, एसिड रिफ्लक्स और मतली सहित पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.
- अधिक ग्रीन टी पीने के कारण कुछ व्यक्तियों को इससे सिरदर्द की समस्या हो सकती है, क्योंकि इसमें कैफीन होता है. जो लोग माइग्रेन से पीड़ित हैं, वे कभी-कभार ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं.
- ग्रीन टी में मौजूद कैफीन सोने के लिए विरोधी है. ग्रीन टी में बहुत कम मात्रा में कैफीन होता है, लेकिन फिर भी कैफीन के प्रति संवेदनशील लोगों को सोने में समस्या हो सकती है.
- ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो मानव शरीर में आयरन के अवशोषण में बाधा डालते हैं. एक मेटा-विश्लेषण से पता चला है कि यह दुष्प्रभाव उन लोगों के लिए विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है, जो एनीमिया या अन्य बीमारी से पीड़ित हैं, जहां आयरन की कमी मौजूद है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news