कोलेस्‍ट्रॉल को घटाना चाहते हैं तो इन चीजों का करें सेवन
Advertisement

कोलेस्‍ट्रॉल को घटाना चाहते हैं तो इन चीजों का करें सेवन

दिल के दौरे के लिए जिम्मेदार कोलेस्‍ट्रॉल की समस्या अब युवाओं में भी खूब देखने को मिल रही है। हालांकि ये समस्‍या बुजुर्गों में अधिक पाई जाती है। यदि आप कोलेस्‍ट्रॉल पर काबू पाना चाहते हैं तो खानपान में कुछ प्रमुख चीजों को जरूर शामिल करें।

कोलेस्‍ट्रॉल को घटाना चाहते हैं तो इन चीजों का करें सेवन

नई दिल्‍ली : दिल के दौरे के लिए जिम्मेदार कोलेस्‍ट्रॉल की समस्या अब युवाओं में भी खूब देखने को मिल रही है। हालांकि ये समस्‍या बुजुर्गों में अधिक पाई जाती है। यदि आप कोलेस्‍ट्रॉल पर काबू पाना चाहते हैं तो खानपान में कुछ प्रमुख चीजों को जरूर शामिल करें।

- ओट्स भी शरीर के खराब कोलेस्ट्रोल का स्तर नियंत्रित करता है। ओट्स में घुलनशील फाइबर, प्रोटीन और शुगर होता है। इसमें अधिक फाइबर होने की वजह से कोलेस्ट्रोल नियंत्रण में रहता है और हृदय की मांसपेशिया मजबूत होती हैं। राजमा खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है, इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल की समस्या से भी बचाते हैं। इसलिए भोजन में राजमा को जरूर शामिल करें। दाले शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। खराब कोलेस्ट्रोल को कम करने वाला सबसे अच्छा फाइबर दालों में पाया जाता है।

- मछली में पाया जाने वाला ओमेगा तीन फैटी एसिड फायदेमंद होता है। अलसी में ओमेगा तीन फैटी एसिड होता है जो एक उत्तम एंटी ऑक्सिडेंट होने के साथ-साथ रक्त में बीटा-एमिलॉइड प्रोटीन के स्तर को भी कम करता है।

- एक मुट्ठी अखरोट खाने पर आप चार घंटे के अंदर इसके फायदे देख सकते हैं। इससे न केवल आपका कोलेस्ट्रॉल कम होता है बल्कि यह आपकी नसों को और अधि‍क लचीला बनाने में भी मदद करता है। बादाम का सेवन करने से भी इसमें काफी लाभ मिलता है। इसके साथ ही आपके शरीर में रक्त संचार आसान हो जाता है जिससे हृदय पर अधि‍क दबाव नहीं पड़ता। कॉलेस्ट्रॉल से लड़ने में अलसी का बड़ा योगदान हो सकता है। इसके पिसे हुए बीजों का भी आप जेसे चाहें वैसे इस्तेमाल करिए। सूखे मेवे भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये कॉलेस्ट्रॉल को तो काबू में करते ही है साथ ही ऊर्जा का अच्छा श्रोत हैं।

-अनसैचुरेटेड फैट युक्त पदार्थ जैसे जैतून, सूरजमुखी, मूंगफली, सोयाबीन तथा अलसी के तेल का उपयोग करना लाभकारी होता है। इससे कोलेस्ट्राल कम करने में मदद मिलती है।

-ताजा हरी सब्जियों का जितना ज्यादा इस्तेमाल करेंगे उतना ही फायदे में रहेंगे। हरी सब्जियों में मौजूद खनिज, विटामिन और फाइबर रक्त धमनियों में कॉलेस्ट्रॉल को जमा नहीं होने देते हैं जिससे दिल और लिवर की बीमारियों से बचाव होता है।

Trending news