इस हरे जूस का ज्यादा सेवन पहुंचाएगा नुकसान, पीने से पहले इसके खतरों पर डालें नजर
Advertisement

इस हरे जूस का ज्यादा सेवन पहुंचाएगा नुकसान, पीने से पहले इसके खतरों पर डालें नजर

Wheatgrass Juice Side Effects: व्हीट ग्रास जूस पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए इसे कितनी मात्रा में पीना चाहिए.

इस हरे जूस का ज्यादा सेवन पहुंचाएगा नुकसान, पीने से पहले इसके खतरों पर डालें नजर

नई दिल्ली: व्हीट ग्रास (Wheatgrass) के जूस का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के इलाज में किया जाता है. Triticum aestivum नाम के पौधे से पैदा होने वाले व्हीट ग्रास में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स होते हैं. आमतौर पर लोग इसे जूस के रूप में पीते हैं, लेकिन ये पाउडर के फॉर्म में भी मिलता है. रोजाना इसके सेवन से आपको कई फायदे मिलते हैं, ये हेल्थ टॉनिक की तरह काम करता है. कई तरह की बीमारियों में इसका सेवन आपको राहत दिलाएगा, लेकिन सबसे पहले आपको ये जानना चाहिए कि रोजाना कितनी मात्रा में व्हीट ग्रास का सेवन आपके लिए अच्छा होगा. 

  1. व्हीट ग्रास जूस पीने के फायदे
  2. इसका ज्यादा सेवन नुकसानदेह
  3. कितनी मात्रा में पिएं व्हीट ग्रास जूस?

अगर पहली बार पी रहे हैं ये जूस

अगर आप पहली बार व्हीट ग्रास (Wheatgrass) पी रहे हैं, तो छोटी डोज के साथ शुरू करें और धीरे-धीरे इसे बढ़ाएं. इससे बॉडी को व्हीट ग्रास के पाचन को एडजस्ट करने में मदद मिलेगी. हमेशा किसी अच्छे सप्लायर और हेल्थ शॉप से ही व्हीट ग्रास खरीदें. कई बार इसमें मिलावट भी होती है. सप्लायर से पूछें कि जिन प्लांट्स से व्हीट ग्रास लिया गया है, क्या उन्हें ठीक तरह से क्लीन किया गया था. क्लीन करने से प्लांट में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया हट जाते हैं और इससे नुकसान नहीं होता.

कितनी मात्रा में पिएं ये जूस?

व्हीट ग्रास लिक्विड और पाउडर दोनों फॉर्म में मिलता है. नॉर्मल​ लिक्विड डोज 1 ounce के आसपास होनी चाहिए. वहीं नॉर्मल पाउडर डोज 1 टीस्पून या 3 से 5 ग्राम के करीब. व्हीट ग्रास पीने या खाने के बाद एक ग्लास पानी पीने से इसके साइड इफेक्ट्स को कम करने में मदद मिलती है.

इससे आपको ये साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं

-सिरदर्द
-पेट खराब रहना
-बुखार
-आलस आना
-कब्ज

ये सभी साइड इफेक्ट्स आमतौर पर दो से ढाई हफ्तों में चले जाते हैं. जब बॉडी व्हीट ग्रास को डाइजेस्ट करने लगती है, तो आपको ये लक्षण नहीं दिखेंगे.

ये लोग न पिएं व्हीट ग्रास जूस

गर्भवती और ब्रेस्टफीडिंग करा रही महिलाओं को व्हीट ग्रास का सेवन नहीं करना चाहिए. व्हीट ग्रास से कई लोगों को एलर्जिक रिएक्शन भी होते हैं. खास करके उन्हें जिनको गेहूं या घास से एलर्जी है. अगर Celiac Disease, ब्लड डिसऑर्डर, ग्लूटेन इनटॉलरेंस (Gluten Intolerance) जैसी कोई समस्या है तो व्हीट ग्रास का असर अलग तरह का हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news