इस तरह खाएंगे आलू तो ​तुरंत होगा वेट लॉस, जानिए खाने का सही तरीका
Advertisement

इस तरह खाएंगे आलू तो ​तुरंत होगा वेट लॉस, जानिए खाने का सही तरीका

आलू का सेवन वेट लॉस में आपके लिए मददगार हो सकता है. जानिए आलू खाने का हेल्दी तरीका.  

इस तरह खाएंगे आलू तो ​तुरंत होगा वेट लॉस, जानिए खाने का सही तरीका

नई दिल्ली: ज्यादातर लोग वेट लॉस प्रोसेस में चावल और आलू खाने से परहेज करते हैं और उन्हें लगता है कि इससे वजन बढ़ जाएगा. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप उबले हुए आलू का सेवन करते हैं तो इससे वजन बढ़ेगा नहीं, उल्टा इससे वेट लॉस में मदद मिलेगी. वजन कम करने के लिए जानिए आलू खाने का हेल्दी तरीका-

  1. आलू में पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.
  2. इसमें फाइबर भी होता है. 
  3. आलू खाना वेट लॉस में मददगार होगा. 

​वेट लॉस में मददगार

आलू में पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें फाइबर भी होता है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. डाइजेशन के लिए भी आलू का सेवन फायदेमंद है. ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है. आलू में विटामिन ए, सी, बी-कॉम्पलेक्स और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. ये हाइपोग्लाइसेमिक इंडेक्स को घटाता है.

आलू खाने का हेल्दी तरीका क्या है?

उबले हुए आलू को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आलू को उबालने के बाद पूरी तरह ठंडा होने दें. इसके बाद इसे टुकड़ों में काटें. उबले आलू का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें काली मिर्च मिला सकते हैं. आलू को दही या छाछ में मिलाकर नाश्ते या लंच में खाना भी फायदा ​पहुंचाएगा. उबले हुए आलू का सेवन वजन कंट्रोल करने में मददगार होता है.

उबले हुए आलू के सेवन से आप ओवर ईटिंग से बचेंगे. इससे खाने से बार-बार भूख नहीं लगती. एक स्टडी के अनुसार, उबले हुए ठंडे आलू में अधिक मात्रा में रेसिस्टेंस स्टार्च बनता है. ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है और शरीर की अतिरिक्त चर्बी को घटाता है. उबले हुए आलू में स्वीट पोटैटो के बराबर ही कैलोरी होती है.

पोषक तत्वों की मात्रा

आलू में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है. इसमें फैट, सोडियम या कोलेस्ट्रॉल नहीं होता. वहीं विटामिन बी 6, फाइबर, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है. आलू में पोटैशियम की मात्रा केले के तुलना में ज्यादा होती है. वहीं इसमें रोजाना की जरूरत का लगभग आधा विटामिन सी होता है. आलू फ्री रेडिकल्स से लड़ता है जिससे हृदय रोगों, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है.

आलू को छिलके के साथ पकाएं

छिलके वाले साबुत और पके हुए आलू में पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है. इसे खाना आपके लिए फायदेमंद होगा. आलू को हमेशा छिलके के साथ उबालें​ बिना छिलके के नहीं. अगर आप आलू को बिना छिलके के उबालते हैं तो इससे आलू में विटामिन सी और बी जैसे पोषक तत्व कम हो जाते हैं. आलू को उबालने के लिए कम पानी का इस्तेमाल करें.

इन चीजों के साथ खाने से बचें

आलू के साथ अधिक मात्रा में घी, तेल, मक्खन, क्रीम, पनीर और आर्टिफिशियल फ्लेवर का इस्तेमाल न करें. आलू को पकाने के लिए जैतून के तेल जैसे हेल्दी तेल का इस्तेमाल करें. तले हुए आलू, अत्यधिक प्रोसेस्ड आलू और अधिक कैलोरी वाले मसालों के साथ आलू खाने से बचें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news