सूखा या भिगोकर? आखिर कैसे खाना चाहिए बादाम, मिलेंगे खूब सारे फायदे
Advertisement

सूखा या भिगोकर? आखिर कैसे खाना चाहिए बादाम, मिलेंगे खूब सारे फायदे

Almonds: बादाम शरीर के लिए पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं. लेकिन सवाल ये उठता है कि बादाम को भिगोकर (Soaked almonds) खाना चाहिए या नहीं. आइए जानें, बादाम किस रूप में होता है अधिक फायदेमंद.

बादाम को इस किस रूप में खाएं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : Almonds Benefits: आपने अक्सर सुना होगा कि कच्चे बादाम खाने से ज्यादा रातभर भीगे हुए बादाम खाना बेहतर है. बादाम किसी भी रूप में खाया जाए, उससे खाने से प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 जैसे पोषक तत्व मिलते हैं. लेकिन बहुत से लोग ये नहीं जानते हैं कि बादाम को भिगोकर और कच्चा खाने से किस रूप में अधिक फायदा होता है. आइए जानें, कैसा बादाम देगा आपको अधिक पोषण.

  1. कच्चे बादाम से बेहतर हैं भीगे बादाम
  2. बादाम पाचन के लिए फायदेमंद होता है
  3. बादाम एक हेल्दी ब्रेकफास्ट है

जल्दी अवशोषित होते हैं पोषक तत्व

ऐसा माना जाता है कि कच्चे बादाम के बजाय भीगे बादाम खाने से शरीर द्वारा अवशोषित पोषक तत्वों और विटामिन की मात्रा बढ़ जाती है. इतना ही नहीं बादाम को भिगोने से न केवल छिलका उतारना आसान हो जाता है, बल्कि नट्स को सभी पोषक तत्व आसानी से छोड़ने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें :- सावधान! आप भी खाते हैं पिज्जा तो जरा पहले ये खबर पढ़ लें, अगली बार खाने से पहले सोचेंगे

बादाम के फायदे

बादाम विटामिन ई जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने के अलावा फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. इनमें मौजूद प्रोटीन आपको लंबे समय तक भूख लगने से बचाता है और आपको अतिरिक्त कैलोरी के सेवन से रोकता है और वजन घटाने में सहायता करता है. इसके अतिरिक्त, यह आपकी हड्डियों को मजबूत करने और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है.

कच्चे बादाम से बेहतर है भीगे बादाम

कच्चे बादाम में टैनिन होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डालता है. वहीं भीगे हुए बादाम का छिलका उतारना आसान होता है. भीगे हुए बादाम नरम और पचने में आसान होते हैं, जो पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद करते हैं. बादाम को पांच से छह घंटे के लिए भिगोना काफी है लेकिन कई लोग उन्हें रात भर भिगोना पसंद करते हैं, जो ठीक भी है.

ये भी पढ़ें :-  'इंडियन वियाग्रा' कही जाती है ये सब्जी, गजब के हैं फायदे; इस समस्या में बेहद लाभदायक

भीगे बादाम खाने के फायदे

- यह पाचन के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

- यह एक हेल्दी ब्रेकफास्ट है और वजन घटाने में मददगार है.

- यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और आपके दिल को स्वस्थ रखता है.

- बादाम में विटामिन ई इसे एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत बनाता है जो उम्र बढ़ने और सूजन को रोकता है.

- बादाम ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है. 

- बादाम में मौजूद फोलिक एसिड बर्थ डिफेक्ट्स को कम करने में भी मदद करता है.

- भीगे हुए बादाम में विटामिन बी17 होता है जो कैंसर के मरीजों पर अद्भुत काम करता है. बादाम में मौजूद फ्लेवोनोइड ट्यूमर के विकास को दबाने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें :- महिला ने 250 लोगों को किया डेट, पर इसके पीछे का कारण जानकर आप भी कहेंगे गजब!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news