इन फूड्स का कॉम्बिनेशन आपके बच्चों के लिए है 'जहर', कहीं आप भी तो नहीं कर रहे गलती?
Advertisement

इन फूड्स का कॉम्बिनेशन आपके बच्चों के लिए है 'जहर', कहीं आप भी तो नहीं कर रहे गलती?

आज हम आपको उन फूड आइटम्स के बारे में बताएंगे जिन्हें साथ में खाने से आपके बच्चे की सेहत खराब हो सकती है. चेक कीजिण कहीं आप तो यही गलती नहीं कर रहे.

इन फूड्स का कॉम्बिनेशन आपके बच्चों के लिए है 'जहर', कहीं आप भी तो नहीं कर रहे गलती?

नई दिल्ली: हर माता-पिता अपने बच्चों की सभी इच्छाओं को पूरा करने की कोशिश करते हैं. फिर चाहे बात अच्छी पढ़ाई की हो, या बाहर खाना खाने की, सभी पेरेंट्स अपने सर्मथ के अनुसार बच्चों के लिए बेस्ट ही करते हैं. लेकिन कई बार जाने अनजाने में पेरेंट्स बच्चों को वो फूड कॉम्बिनेशन भी खिला देते हैं जो उनकी सेहत के लिए ठीक नहीं है, और बच्चे बीमार पढ़ने लगते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में बताएंगे जिन्हें एक साथ खाना हानिकारक साबित हो सकता है.

  1. पिज्जा के साथ नहीं पीना चाहिए सोडा
  2. दूध के साथ केले का सेवन है खतरनाक
  3. बच्चों को भूल से भी न कराएं इनका सेवन

बर्गर के साथ फ्राइज खाना

अक्सर लोग बर्गर के साथ फ्राइज खाना पसंद करते हैं. ज्यादातर बर्गर आउटलेट्स पर भी बर्गर के साथ फ्राइज का ऑफर भी मिलता है. लेकिन इन दोनों फूड का कॉम्बिनेशन आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है. इससे बच्‍चे का ब्‍लड शुगर कम हो सकता है. छोटे बच्‍चों की इम्‍यूनिटी और पाचन कमजोर होता है इसलिए बच्‍चों को ये दोनों चीजें एकसाथ नहीं खिलानी चाहिए.

पिज्‍जा के साथ कोक पीना

पिज्‍जा के साथ कोल्‍ड ड्रिंक पीने के शौकीन तो हर घर में आपको मिल जाएंगे. लेकिन वे ये बात नहीं जानते कि ये कॉम्बिनेशन बहुत हानिकारक है. पिज्‍जा में कार्बोहाइड्रेट के अलावा स्‍टार्च और प्रोटीन बहुत ज्‍यादा होता है, जिसे पचाने में शरीर को ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ती है. ऐसे में अगर आप पिज्‍जा के साथ फिजी ड्रिंक पीते हैं तो मामला बिगड़ जाता है. इससे आपके बच्‍चे का पेट खराब हो सकता है.

ये भी पढ़ें:- Flipkart के साथ धूमधाम से मनाएं दिवाली, सेल में मनपसंद प्रोडक्ट्स पर पाएं भारी छूट

​दूध के साथ केले खाना

कुछ लोग केले और दूध को एक साथ खाने को काफी हेल्‍दी मानते हैं. जबकि ऐसा नहीं है. ये बात सही है कि इन दोनों में बहुत पोषक तत्‍व होते हैं, लेकिन इन्‍हें एक साथ खाना ठीक नहीं होता है. अगर आप दोनों को एक साथ खाते हैं तो बहुत भारी हो जाते हैं जिसे खाने के बाद नींद आने लगती है. इसलिए बेहतर होगा कि आप बच्‍चे को दूध और केला थोड़े समय के गैप में खिलाएं.

फल के साथ दही खाना

कुछ लोग दही के साथ फल खाने के शौकीन होते हैं, और अपने बच्चों को भी इसी तरह फल खाने की सलाह देते हैं. लेकिन वे ये बात नहीं जानते कि इस कॉम्बिनेशन में जो टॉक्सिन होते हैं वो 10 साल से कम उम्र के बच्‍चों की आंतों के फ्लोरा में बदलाव ला सकते हैं. इससे बच्‍चों को कफ जमने, खांसी और जुकाम यहां तक कि कुछ दुर्लभ मामलों में एलर्जी भी हो सकती है. बेहतर होगा कि दही और फल खाने के बीच में कम से कम एक घंटे का गैप हो.

ये भी पढ़ें:- चेक कीजिए नाखून पर निशान! सही समय पर पहचान लें वरना हो जाएगी देरी

मीट के साथ आलू खाना

कई लोग मीट बनाते समय उसमें आलू डाल देते हैं जो कि पेट के लिए सही नहीं है. इनमें बिल्‍कुल भी फाइबर नहीं होता है, जो खाने को आसानी से पचाने के लिए काफी जरूरी है. वहीं मीट भारी होता है और उसे आलू के साथ खाने पर पाचन प्रभावित होता है और पेट दर्द, अपच, गैस या ऐंठन हो सकती है.

अनाज के साथ जूस का सेवन

शहरों में ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत ब्रेकफास्ट में जूस पीने के साथ करते हैं. इससे आप पूरा दिन एनरजेटिक रहते हैं और डॉक्टर्स भी इसके सेवन की सलाह देते हैं. लेकिन कुछ लोग जानकारी के अभाव में बच्‍चों की डाइट में जूस को शामिल कर देते हैं, और अनाज के साथ उसे पीने के लिए देते हैं, जो गलत है. क्योंकि अनाज में मौजूद कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने के लिए जरूरी एंजाइमों की एक्टिविटी को खट्टे फलों जैसे कि संतरे या मौसंबी का जूस धीमा कर देता है. अगर आप बच्‍चे को ये दोनों चीजें खिला रहे हैं तो इससे पोषक तत्‍वों की कमी हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news