बिलकुल न करें कच्चा बादाम ज्यादा खाने की गलती, आपकी सेहत को होंगे 4 बड़े नुकसान
Advertisement

बिलकुल न करें कच्चा बादाम ज्यादा खाने की गलती, आपकी सेहत को होंगे 4 बड़े नुकसान

'कच्चा बादाम' (Kacha Badam) गाना सुनने के शौकीन हैं तो इस बात को भी जान लें बादाम को बिना भिगोए ज्यादा खाने से आपकी सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकता है.

बिलकुल न करें कच्चा बादाम ज्यादा खाने की गलती, आपकी सेहत को होंगे 4 बड़े नुकसान

नई दिल्ली: 'कच्चा बादाम' (Kacha Badam) गाना सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो चुका है, इसे कई तरह से रिक्रिएट किया जा रहा है और काफी रील्स भी बनाए जा रहे हैं. भुबन बड्याकर (Bhuban Badyakar) को इस बात अंदाजा नहीं था कि उनका ये बंगाली सॉन्ग इतना जबरदस्त तरीके से छा जाएगा. भले ही आप इस गाने का जमकर लुत्फ उठा रहे हों, लेकिन क्या आपको पता है कि कच्चा बादाम (Raw Almonds) खाना वाकई सेहत के लिए अच्छा है या नहीं?

  1. कच्चा बादाम ज्यादा न खाएं
  2. सेहत को होगा बड़ा नुकासान
  3. कई बीमारियों का होगा खतरा
  4.  

ज्यादा कच्चा बादाम खाने से होंगे 4 नुकसान

बादाम का सेवन हर कोई अलग-अलग तरीके से करता हैं. कई लोग इसे कच्चा ही खाते हैं को कुछ इसे भिगोकर खाना पसंद करते हैं. बादाम में विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड, प्रोटीन और डायटरी फाइबर होता है. कच्चा बादाम (Raw Almonds) संतुलित मात्रा में खाया जाए तो इससे फायदा हो सकता है, लेकिन इसका सेवन जरूरत से ज्यादा करना 4 तरीकों से नुकसानदेह है.

यह भी पढ़ें- सुबह खाली पेट जरूर खाएं लहसुन, इन 5 बड़ी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

1. न्यूट्रिएंट्स मिलने में दिक्कत

कच्चा बादाम (Raw Almonds) ज्यादा खाने से जो न्यूट्रिएंट्स हमारे शरीर में अवशोषित होने वो नहीं हो पाते क्योंकि हरे बादाम में टैनिन पाया जाता है जो इस शारिरिक क्रिया में रुकावट पैदा करता है.

2. लिवर को नुकसान

अगर आपको लिवर की फिक्र है तो कच्चा या हरा बादाम ज्यादा नहीं खाएं, वरना आपका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है और एसिडिटी जैसी परेशानियां पैदा हो सकती हैं. इसके अलावा पेट में सूजन का खतरा भी बना रहता है.

3. माइग्रेन के मरीजों को खतरा

माइग्रेन के मरीजों को कच्चा या हरा बादाम अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए क्योंकि उनके लिए ये परेशानी का सबब बन सकता है. इसमें कई तरह के विषाक्त यौगिक होते हैं जिनकी वजह से शरीर में कई रासायनिक क्रियाएं होती हैं. ऐसे में डॉक्टर्स भी इन मरीजों को हरा बादाम न खाने की सलाह देते हैं.

4. किडनी के लिए नुकसानदेह

जो लोग किडनी से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित हैं उन्हें डॉक्टर बादाम (Almonds)नहीं खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इसमें ऑक्सालेट होता है जो स्टोन की दिक्कतों को पैदा करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news