पुदीना में छिपे हैं सेहत के राज, इन 5 बीमारियों से मिलेगी आजादी
Advertisement

पुदीना में छिपे हैं सेहत के राज, इन 5 बीमारियों से मिलेगी आजादी

पुदीना (Peppermint) का इस्तेमाल अक्सर खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जाने हैं कि ये सेहत के लिए कितना फायदेमंद है

पुदीना में छिपे हैं सेहत के राज, इन 5 बीमारियों से मिलेगी आजादी

नई दिल्ली: पुदीना (Peppermint) का इस्तेमाल भारत के तकरीबन हर घर में किया जाता है, लेकिन काफी कम लोग इस बात को जानते हैं कि ये मूल रूप से यूरोप का पौधा है. इसका शरबत के तौर पर या फिर च्यूइंग गम के रूप में उपयोग होता है, लेकिन ज्यादातर लोग पुदीने के फायदों के बारे में अंजान हैं.

  1. पेपरमिंट के हैं कई फायदे
  2. दांत दर्द में दिलाए राहत
  3. मुंहासों से मिलेगी आजादी

इन 5 बीमारियों में राहत दिलाएगा पुदीना

पुदीना (Peppermint) दर्द से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में अहम रोल अदा करता है क्योंकि इसमें एंटीबैक्टिरीयल, एन्टीसेप्टिक और पेनकिलर गुण मौजूद होते हैं. आइए नजर डालते हैं उन 5 बीमीरियों पर जिसके लिए पुदीना रामबाण से कम नहीं है.

यह भी पढ़ें- रात में सोने के बाद बार-बार जाना पड़ता है टॉयलेट, कहीं आपको ये खतरनाक बीमारी तो नहीं? 

1. सर्दी-खांसी

आजकल बदलते मौसम की वजह से सर्दी और खांसी होना आम बात है ऐसे में पुदीना (Peppermint)  का भाप लेने से ऐसी बीमारियां जल्द दूर हो जाती हैं.

2. पेट दर्द

कुछ भी उलटा पुल्टा खाने से कई परेशानियां शुरू हो जाती हैं और जो आगे चलकर पेट का रूप ले लेती है. ऐसे में पुदीना (Peppermint)  के रस को चीने के साथ खाएं

3. सिर दर्द

मौजूदा दौर की लाइफस्टाइल, ऑफिस की टेंशन और वर्क प्रेशर की वजह से सिर दर्द होने लगता है. अगर आप पुदीना (Peppermint) के पत्ते को पीसकर सिर पर लाएंगे तो ये दर्द कम हो जाएगा.

4. दांत दर्द

दांतों की परेशानी अब आम हो चुकी है जो किसी भी एज ग्रुप के लोगों को हो सकती है इस दर्द से निजात पाने के लिए पुदीना (Peppermint) का इस्तेमाल किया जाता है. पिपरमिंट के क्रिस्टल को दांतों के बीच में रखकर दबाने से फायदा होता है

5. मुंहासे 

टीन एज और युवाओं में मुंहासों की समस्या आम है जिसके लिए जिसके लिए पुदीना के तेल (Peppermint)  को चेहरे पर लगाएं, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news