इन बीमारियों से पीड़ित लोग बिलुकल न खाएं अनार, शरीर को होगा तगड़ा नुकसान
Advertisement

इन बीमारियों से पीड़ित लोग बिलुकल न खाएं अनार, शरीर को होगा तगड़ा नुकसान

Pomegranate: कई बीमारियों से बचाव के लिए हेल्थ एक्सपर्ट अनार खाने की सलाह देते हैं, लेकिन कई ऐसी परेशानियां भी हैं जिसके दौरान अगर अनार खा लिया जाए तो फायदे की जगह नुकसान हो सकता है.

इन बीमारियों से पीड़ित लोग बिलुकल न खाएं अनार, शरीर को होगा तगड़ा नुकसान

नई दिल्ली: फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, इनमें अनार (Pomegranate) को काफी अच्छा समझा जाता है. अनार खाने से शरीर में खून का लेवल बढ़ता है. इसके साथ ही यह सेहत के अलावा स्किन के लिए काफी होता है. अनार में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कई लोगों के लिए अनार काफी नुकसानदायक भी होता है. ऐसे में इन लोगों को अनार खाने से परहेज करना चाहिए. आइए जानते हैं किन्हें अनार नहीं खाना चाहिए.

  1. अनार खाने से पहले ये सच जान लें
  2. हर किसी के लिए अनार फायदेमंद नहीं
  3. लो ब्लड प्रेशर के मरीज न खाएं अनार

इन बीमारियों में न खाएं अनार

1. एसिडिटी

इस समस्या से परेशान लोगों को अनार का सेवन नहीं करना चाहिए. अनार के ठंडे तासीर की वजह से खाना ठीक तरह से डाइजेस्ट नहीं होता है. जिससे की खाना पेट में सड़ने लगता है.

यह भी पढ़ें- खाने में हरी मिर्च का करें ज्यादा इस्तेमाल, टल जाएगा कैंसर समेत इन 5 बीमारियों का खतरा

2. लो ब्लड प्रेशर

अगर आपको लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) की दिक्कत रहती है तो नार का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

3. खांसी

अगर आपको खांसी की दिक्कत है तो वो भी अनार का सेवन ना करें. इससे संक्रमण बढ़ सकता है. इसलिए खांसी की परेशानी है तो अनार से दूर रहना ही अच्छा है.

4. स्किन प्रॉब्ल्म्स

अगर आपको स्किन से संबंधित कोई भी दिक्कत है तो अनार का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि अनार का सेवन करने से आपकी स्किन पर लाल चकत्ते पड़ सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news