अनार खाने का सही समय क्या है? इन तरीकों से खाएंगे तो मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा
Advertisement

अनार खाने का सही समय क्या है? इन तरीकों से खाएंगे तो मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा

अनार का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसके लिए आपको अनार खाने का सही समय और तरीका भी जानना चाहिए.

अनार खाने का सही समय क्या है? इन तरीकों से खाएंगे तो मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा

नई दिल्ली: अनार का सेवन सेहत के​ लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अनार में व‍िटाम‍िन K, C, B, पोटैश‍ियम, ज‍िंक, ओमेगा 6 फैटी एस‍िड और फाइबर की मात्रा होती है. ये आपके शरीर के साथ-साथ बालों और स्‍क‍िन के ल‍िए भी लाभकारी है. अनार खाने से एनीमिया की समस्या दूर होगी. वहीं अगर आपको बीपी की समस्‍या है तो इसमें भी अनार का सेवन फायदेमंद होगा. अनार में एंटी-कैंसर गुण होते हैं. इसे खाना आपको कई बीमारियों से बचाएगा.

  1. रात में अनार न खाएं.
  2. रात में इसका पाचन आसानी से नहीं हो पाता.
  3. सुबह के समय इसे खाना फायदेमंद होगा.
  4.  

खाने का सही समय

अनार में विटाम‍िन के साथ फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, इसलिए इसे रात में पचा पाना मुश्किल होता है. रात के समय मेटाबॉलिज्म धीमा होता है, इसलिए रात में अनार न खाएं. रात को अनार खाने से इसमें मौजूद शुगर पूरी तरह से कंवर्ट नहीं हो पाता, इसल‍िए भी इस वक्त अनार खाने से आपको बचना चाहिए. सुबह के समय अनार खाना आपके लिए सबसे ज्‍यादा लाभकारी होगा.  

इन तरीकों से करें सेवन

आप एक द‍िन में 2 कप अनार के दाने खा सकते हैं. इसमें पोषक तत्‍वों की भरपूर मात्रा होती है और कैलोरी भी लो होती है. आप अनार का जूस पी सकते हैं, इसका सेवन आप नाश्‍ते में कर सकते हैं. अनार खाने से पेट की समस्‍या दूर होगी. इसके अलावा अनार के दानों को दही के म‍िलाकर खाना भी फायदा पहुंचाएगा. अनार को खाने का एक तरीका ये भी है कि इसे पीसकर इसका स्प्रेड बना लें और इसे ब्रेड पर लगाकर खाएं. हेल्‍दी चाट में भी अनार के दानों को डालकर खा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news