Advertisement
photoDetails1hindi

शलजम के न्यूट्रिएंट्स का उठाएं फायदा, इन 5 बीमारियों से होगा बचाव

नई दिल्ली: शलजम (Turnip) को हम आमतौर पर इतने चाव से खाना पसंद नहीं करते, लेकिन ये औषधीय गुणों से भरा है. इसमें विटामिन-सी (Vitamin C) और विटामिन-के (Vitamin K) अच्छी मात्रा में पाया जाता है. शलजम के पत्तों में कैल्शियम (Calcium) और विटामिन-ए (Vitamin A) भी काफी मात्रा में होता है. आइए आपको बताते हैं, शलजम खाने के 5 फायदे.

हड्डियों और मसल्स की मजबूती

1/5
हड्डियों और मसल्स की मजबूती

शलजम (Turnip) में कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है, जिससे हड्डियों के साथ ही दातों को भी मजबूती मिलती है. साथ ही मांसपेशियों के लिए भी अच्छा होता है. कच्चा शलजम को चबाने से दांत सुंदर और मजबूत होते हैं.

आंखों की रोशनी बढ़ाना

2/5
आंखों की रोशनी बढ़ाना

शलजम (Turnip) आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही आंख से जुड़ी दूसरी समस्याएं भी दूर होती हैं. क्योंकि इसमें विटामिन-ए होता है. जो आंखों के स्वास्थ के लिए अच्छा होता है.

विषैले पदार्थों को करता है दूर

3/5
विषैले पदार्थों को करता है दूर

शलजम (Turnip) से मोटापे का खतरा नहीं होता, क्योंकि इसमें वसा न के बराबर होता है. शलजम कैंसर से भी बचाता है. फेफड़ों संबंधित बीमारियों को भी दूर करता है. शलजम में एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर के सभी हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालता है.

सर्दी-खांसी में भी असरदार

4/5
सर्दी-खांसी में भी असरदार

मौसम बदलते ही बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्ग सबको सर्दी-खांसी की शिकायत होने लगती है. खांसी को दूर करने के लिए शलजम को काटकर, भूनकर, नमक डालकर सेवन करने से खांसी में लाभ होता है. अगर आपकी जीवनशैली असंतुलित है और इस कारण आप जो भी खाते हैं वह हजम नहीं होता है. शलजम को अदरख के साथ सेवन करने से यह पाचक तथा भूख बढ़ाने में मदद करता है. 

 

बवासीर में फायदेमंद

5/5
बवासीर में फायदेमंद

अगर आपको ज्यादा मसालेदार और तीखा खाने के आदत है तो पाइल्स के बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है. उसमें  शलजम (Turnip) का घरेलू उपाय बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. शलजम के पत्ते का साग बनाकर खाने से फायदा होता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़