Advertisement
photoDetails1hindi

हम में से सभी को कभी न कभी होती है यह गंभीर समस्‍या, जानें कौन से 5 फूड देंगे राहत

नई दिल्‍ली: भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण हर दूसरा व्‍यक्ति थकान (Tiredness) और तनाव का शिकार है. लेकिन लगातार थकान और तनाव का रहना कई बीमारियों का कारण बनता है. इनकी लगातार अनदेखी करना ठीक नहीं है. हमेशा महसूस होने वाली थकान या जरा सा काम करते ही सांसें फूलने जैसी स्थिति के पीछे आपके शरीर में आयरन की कमी  (Iron Deficiency) वजह हो सकती है. आयरन की कमी होना गंभीर समस्या है क्‍योंकि यह शरीर में हीमोग्‍लोबिन (Hemoglobin) की मात्रा को कम करता है और यह शरीर के पूरे सिस्‍टम पर बुरा असर डालता है. ऐसे में आयरन (Iron) से भरपूर डाइट आपको थकान (Fatigue) से जल्‍दी ही निजात दिला सकती है. 

अनार-चुकंदर

1/5
अनार-चुकंदर

फलों में अनार और सलाद में चुकंदर आयरन के मामले में सबसे समृद्ध होते हैं. यह तेजी से खून में आयरन लेवल बढ़ाते हैं. अनार में प्यूनिकालागेंस पाया जाता है, जो अच्छा खून भी बनाता है. इसके अलावा इस फल में भरपूर फाइबर होता और यह दिल को भी सेहतमंद रखता है. इसके अलावा रोजाना एक आड़ू खाना से इतना आयरन मिलता है कि यह आपकी नियमित जरूरत का 9 फीसदी आयरन अकेले ही दे देता है वो भी बिना आपका वजन और शुगर लेवल बढ़ाए. 

सीड्स और नट्स

2/5
सीड्स और नट्स

बादाम, काजू, अखरोट, खुबानी ऐसे नट्स हैं जिन्‍हें आपको रोज खाना चाहिए क्‍योंकि इनमें ढेर सारा आयरन होता है. इसके अलावा सीड्स में चिया, कद्दू के बीजों में बहुत ज्यादा आयरन होता. इसके अलावा ये ढेर सारे विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां

3/5
हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तीदार सब्जियां अच्‍छी सेहत के लिए सारे जरूरी पोषक तत्‍व देती हैं. पालक की ही बात करें तो 100 ग्राम पालक में इतनी ही वजन की साल्मन मछली से ज्यादा आयरन होता है. इसी तरह मेथी समेत अन्‍य हरी सब्जियों में भी ढेर सारा आयरन होता है. इन्‍हें टमाटर और आलू के साथ मिलाकर पकाएं. इससे शरीर में आयरन का अवशोषण अच्‍छे से होता है. 

फलियां

4/5
फलियां

बींस हो या मटर की फलियां ये आयरन के साथ-साथ आपको ढेर सारा प्रोटीन, फाइबर और विटामिन भी देंगी. इसके अलावा लोबिया और छोले का सेवन भी जरूर करें. 

रेड मीट

5/5
रेड मीट

रेड मीट में भी ढेर सारा आयरन होता है लेकिन इसका सेवन उचित मात्रा में ही करें. ज्‍यादा मात्रा में रेड मीट खाना अन्‍य परेशानियां बढ़ा देता है. 

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दावे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़