Advertisement
photoDetails1hindi

Black Pepper Side Effects: सर्दियों में इस तरह तो नहीं करते काली मिर्च का सेवन? फायदे की जगह होगा नुकसान

Black Pepper Side Effects: सर्दियों में अगर आप काली मिर्च का सेवन करते हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए. बहुत ​अधिक मात्रा में काली मिर्च का सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप काढ़ा बनाकर पीते हैं या खाने में काली मिर्च का इस्तेमाल तो इसकी मात्रा का ध्यान रखें.

सांस से जुड़ी प्रॉब्लम बढ़ जाएगी

1/5
सांस से जुड़ी प्रॉब्लम बढ़ जाएगी

काली मिर्च का अधिक मात्रा में सेवन करने से सांस से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं. काली मिर्च के पाउडर का अधिक मात्रा में सेवन न करें. अधिक मात्रा में इसके सेवन से गले में समस्या हो सकती है. सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है.

पेट में जलन

2/5
पेट में जलन

काली मिर्च के ज्यादा सेवन से पेट में जलन की समस्या हो सकती है. इससे गैस, डायरिया और कब्ज की दिक्कत हो जाएगी. 

स्किन से जुड़ी समस्याएं

3/5
स्किन से जुड़ी समस्याएं

काली मिर्च का अधिक मात्रा में सेवन स्किन से जुड़ी समस्याओं को बढ़ा सकता है. इससे त्वचा में जलन की समस्या भी हो सकती है. इससे स्किन ड्राई हो सकती है. बहुत अधिक मात्रा में इसे खाने से मुहांसों की समस्या भी हो जाएगी.

प्रेग्नेंसी में

4/5
प्रेग्नेंसी में

प्रेग्नेंसी में और ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को भी बहुत अधिक मात्रा में काली मिर्च के सेवन से बचना चाहिए. ​सर्दियों में इसका सेवन बहुत सीमित मात्रा में करें.

पेट में अल्सर की समस्या

5/5
पेट में अल्सर की समस्या

काली मिर्च की तासीर गर्म और स्वाद तीखा होता है. इससे पेट में अल्सर की समस्या बढ़ सकती है. बहुत ज्यादा मात्रा में इसका सेवन न करें. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़