Advertisement
photoDetails1hindi

Healthy Breakfast: नाश्ते में खाएं 6 तरह की चटनी, फायदे सुनकर हैरान रह जाएंगे आप

धनियापत्ती की चटनी

1/6
धनियापत्ती की चटनी

धनियापत्ती की चटनी तकरीबन हर घर में पसंद की जाती है. इसमें विटामिन-सी और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है. इससे डायबिटीज जैसी समस्या दूर रहती है. धनियापत्ती के साथ अदरक और लहसुन को मिलाकर तैयार की गई चटनी खाने से आंतों की समस्याएं, बुखार और दस्त जैसी बीमारियां नहीं होतीं.

पुदीना की चटनी

2/6
पुदीना की चटनी

पुदीना की चटनी को गर्मी के मौसम में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है, क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है, साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद रहते हैं, जिससे कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा मिल जाता है.

करी पत्ते की चटनी

3/6
करी पत्ते की चटनी

करी पत्ते से तैयार की गई चटनी में आयरन और फोलिक एसिड की मात्रा ज्यादा होती है. इसके अलावा कैल्शियम और कई विटामिंस की मात्रा भी काफी होती है. इससे बाल काले, घने और मजबूत बने रहते हैं. इस चटनी का सेवन करने से आपका शरीर एनीमिया यानी खून की कमी, हाई बीपी और मधुमेह जैसी परेशानियों से दूर रहता है.

टमाटर की चटनी

4/6
टमाटर की चटनी

टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व पर्याप्त मात्रा में मिलते हैं. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए ये चटनी खाना काफी फायदेमंद रहता है.

लहसुन की चटनी

5/6
लहसुन की चटनी

लहसुन एक स्ट्रॉन्ग नेचुरल एंटीबायोटिक, एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरियल हर्ब है. यह उम्र के साथ होने वाले शारीरिक बदलावों को कम करने और सभी रोगों को ठीक करने में मदद करता है.

आंवले की चटनी

6/6
आंवले की चटनी

आंवले की चटनी खाने से इम्यून सिस्टम सही रहता है. इसमें मौजूद विटामिन सी और अन्य पौष्टिक तत्व आपके शरीर को सभी समस्याओं से दूर रखता है. साथ ही इस चटनी में अदरक और नींबू मिलाकर सेवन करने से दिल की बीमारी दूर रहती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़