रोज खाली पेट चबाएं ये हरी पत्ती, शरीर में नहीं होगी खून की कमी
Advertisement

रोज खाली पेट चबाएं ये हरी पत्ती, शरीर में नहीं होगी खून की कमी

Neem Chewing Benefits: नीम का पत्ता सेहत के लिए कितना फायदेमंद है इस बात से हम सभी वाकिफ हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस कड़वे पत्ते को चबाने से शरीर की परेशानियां दूर हो सकती हैं.

रोज खाली पेट चबाएं ये हरी पत्ती, शरीर में नहीं होगी खून की कमी

नई दिल्ली: नीम की पत्तियां हो या तना आयुर्वेदिक नजरिए से ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गौरतलब है कि नीम की पत्तियों (Neem Leaves) में कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं. नीम स्वाद में तिक्त (तीखा) और कटु (कड़वा) होता है. लेकिन अगर नीम का रोज खाली पेट सेवन किया जाए तो कई समस्याओं (Health Disease) को दूर किया जा सकता है. आइये जानते हैं कि 5 से 6 नीम की पत्तियों को अगर रोज चबाया जाए तो इससे सेहत को क्या-क्या फायदे (Neem Health Benefits) हो सकते हैं. 

  1. नीम के पत्ते के फायदे
  2. हर दिन चबाना न भूलें
  3. सेहत हो जाएगी बेहतर

खाली पेट नीम के पत्ते खाने के फायदे

1. एनीमिया से राहत
खाली पेट नीम के पत्ते खाने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं. बता दें कि जो लोग खून की समस्या से परेशान रहते हैं वो अपनी दिन की शुरुआत नीम के साथ करें. ऐसा करने से एनीमिया (Anemia) की परेशानी से राहत मिल सकता है. खून की कमी को पूरा करने में नीम की पत्तियां आपके बेहद काम आ सकती है.

2. स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा
त्वचा में प्राकृतिक चमक बढ़ाने में नीम की पत्तियां आपके बेहद काम आ सकती हैं. ऐसे में आप खाली पेट नीम की पत्तियों को अच्छे से धोकर चबाएं. ऐसा करने से न सिर्फ त्वचा की समस्या (Skin Problems) से राहत मिल सकती है बल्कि त्वचा में प्राकृतिक चमक भी आ सकती है.
 

fallback

3. इम्यूनिटी होगी बूस्ट
आज के समय में इम्यूनिटी (Immunity) का मजबूत होना बेहद जरूरी है. ऐसे में आप खाली पेट नीम के पत्तों को खाएं. ऐसा करने से न सिर्फ रोग प्रतिरोधक को बढ़ाया जा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-फंगल आदि गुण पाए जाते हैं, जिससे शरीर को कई संक्रमण से दूर रखा जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news