Navratri में बनाएं 9 दिनों का पूरा डाइट प्लान, इन हेल्दी फूड्स से बन जाएगी सेहत
Advertisement

Navratri में बनाएं 9 दिनों का पूरा डाइट प्लान, इन हेल्दी फूड्स से बन जाएगी सेहत

Navratri 2022 Diet Plan: आगामी 2 अप्रैल से नवरात्रि की शुरुआत हो रही है. इन 9 दिनों में कुछ ऐसा करें कि आप व्रत का पालन भी हो जाए और सेहत का ख्याल भी रखा जा सके.

Navratri में बनाएं 9 दिनों का पूरा डाइट प्लान, इन हेल्दी फूड्स से बन जाएगी सेहत

नई दिल्ली: नवरात्रि का उपवास न सिर्फ भगवान को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है बल्कि इससे शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकाला जा सकता है. माना कि भारत कोविड-19 की लहर तकरीबन खात्मे की कगार पर है लेकिन इसका खतरा अभी पूरी तरह टला नहीं है. ऐसे में लोग नवरात्रि की डाइट (Navratri Diet) को प्लान करते वक्त विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे- अमरूद, कीवी, पुदीना और धनिया पत्ती, नींबू और कोकम आदि इम्यूनिटी (Immunity Tips)  बूस्टर खाद्य पदार्थों का ध्यान रखें, उसके बाद खाद्य पदार्थ बनाएं. बता दें कि विटामिन सी से भरपूर आहार न सिर्फ इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार हैं बल्कि संक्रमण से बचाव में उपयोगी है. आज हम आपको बताएंगे कि नवरात्रि में 9 दिन कैसे फूड खाएं.

  1. नवरात्रि का मौका बिलकुल न गंवाएं
  2. सेहत बेहतर करने की करें कोशिश
  3. व्रत के दौरान बनाएं खास डाइट प्लान

नवरात्रि के 9 दिनों का डाइट प्लान

पहला दिन

पहले दिन आप ज्यादा खाना खाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि यदि आप पहले दिन हल्का खाएंगे तो बाकी के नौ दिन एनर्जेटिक महसूस नहीं करेंगे. ऐसे में आप अपने दिन की शुरुआत दूध और मखाने से कर सकते हैं और उसके बाद थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ ना कुछ जरूर खाएं. आप शाम में व्रत खोलते समय व्रत का खाना भी खा सकते हैं. पूरा आहार लेने से बाकी के दिन अच्छे जाएंगे.

दूसरा दिन

दूसरे दिन आप समा के चावलों का सेवन कर सकते हैं. ये एक प्रकार का बाजरा है. इससे अलग शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आप तुलसी वाली चाय का सेवन कर सकते हैं.

तीसरा दिन

तीसरे दिन आप लिक्विड डाइट को ज्यादा जोड़ सकते हैं. जैसे आप चाय, दूध के अलावा मिल्कशेक, बनानाशेक या ठंडाई आदि का सेवन कर सकतें हैं. इससे अलग मखानों या मेवों को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है.

चौथा दिन

अपने दिन की शुरुआत आप स्मूदी से कर सकते हैं. इससे अलग आप चौलाई के लड्डू, आलू चिप्स (कम तले हुए और कम मात्रा में) जोड़ सकते हैं.

पांचवा दिन

पांचवा दिन आप कूट्टू के आटे से बनी चीजें जैसें- पकौड़ी, कूट्टू वड़े दही के साथ, कूट्टू की रोटी आदि का सेवन कर सकते है.

छठवां दिन

इस दिन की शुरुआत आप फलों से कर सकते हैं. जैसा कि हमने पहले भी बताया आप चाहें तो विटामिन सी युक्त फलों को अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं.

सातवां दिन

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं. ऐसे में आप सातवें दिन सेंधा नमक से बना खाना जैसे कूट्टू की रोटी और आलू सब्जी, भूने आलू आदि खा सकते हैं. इससे अलग दही से बनी चीजों का भी सेवन कर सकते हैं.

आठवां और नौवां दिन

इन दो दिन ज्यादा भारी खाने की कोशिश न करें. इस दो दिन आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं और हल्का खाना जैसे चौलाई से बनी चीजें, दूध से बनी चीजें आदि का सेवन करें. ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में पॉलीफेनॉल्स होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं.

Trending news