मक्के की रोटी खाने के 5 फायदे, जानिए क्यों इसका सेवन है जरूरी
Advertisement

मक्के की रोटी खाने के 5 फायदे, जानिए क्यों इसका सेवन है जरूरी

मक्के की रोटी (Makke Ki Roti) और सरसों का साग (Sarson Ka Saag) का साग भले ही आप और हम स्वाद के लिए खाते हैं, लेकिन इससे सेहत को भी काफी फायदा पहुंचता है.

मक्के की रोटी खाने के 5 फायदे, जानिए क्यों इसका सेवन है जरूरी

नई दिल्ली: सर्दियों में बहुत से लोग मक्के की रोटी (Makke Ki Roti) और सरसों का साग (Sarson Ka Saag) खाना काफी पसंद करते हैं. पंजाब (Punjab) में मक्के की रोटी को काफी खाया जाता है और ये देश और दुनिया के दोनों हिस्सों में फेमस है. मक्के के आटे में फाइबर्स पाए जाते हैं. साथ ही ग्लूटन नहीं पाया जाता. जिस कारण इसे पचाने में वकाफी आसानी होती है. आज हम आपको मक्के के आटे के सेवन के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं.

  1. रोज खाएं मक्के की रोटी
  2. सेहत को होंगे कई फायदे
  3. आंखों की बीमारी होगी दूर

1. आंखे रहती हैं सेहतमंद

मक्के के आटे में विटामिन ए और कैरोटिनॉइड भरपूर मात्रा में होता है इसलिए इसे खाने से आंखों को आंखों को बहुत फायदे मिलते हैं.

2. एनीमिया की समस्या से बचाता है

मक्के के आटे में आयरन होता है. इसका सेवन करने से एनीमिया की समस्या ठीक होती है. इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है.

यह भी पढ़ें- शादीशुदा मर्दों के लिए एनर्जी का सोर्स है ये फल, रोज एक ग्लास जूस पीने से होगा फायदा

3. कब्ज के खिलाफ कारगर

 मक्के के आटे का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर मिलता है, जिस कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल सामान्य बना रहता है. कब्ज की समस्या भी दूर होती है.

4. वजन करता है कम

मक्के के आटे का सेवन करने से शरीर में एनर्जी लेवल बना बनी रहता है. इसके सेवन से भूख कम लगती है. इससे वजन बढ़ने की समस्या पैदा नहीं होती है

5. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए मक्के के आटे का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है. इससे मां और शिशु को कई तरह के फायदे मिलते हैं. मक्के में फोलिक एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही जरूरी होता है.

Trending news